Thursday, September 19, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

PM मोदी ने हरियाणा CM मनोहर लाल के कसीदे पढ़ते हुए कहा, कभी खट्टर की मोटरसाइकिल के पीछे बैठ कर हरियाणा घूमता था”*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
PM मोदी ने हरियाणा CM मनोहर लाल के कसीदे पढ़ते हुए कहा, कभी खट्टर की मोटरसाइकिल के पीछे बैठ कर हरियाणा घूमता था”*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया है. इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि वो किस तरह से मनोहर लाल जी की मोटरसाइकिल के पीछे बैठकर हरियाणा भ्रमण करते थे और उस समय छोटी सड़के होने के कारण दिक्कतों का सामना किया करते थे.
मनोहर खट्टर के साथ मोटरसाइकिल पर हरियाणा घूमते थे मोदी
पीएम मोदी ने कहा, “मनोहर लाल जी और मैं बहुत पुराने साथी हैं. तड़ी पर सोने का जमाना था, तब भी हम साथ काम करते थे और मनोहर लाल जी के पास एक मोटरसाइकिल होती थी. वो मोटरसाइकिल चलाते थे तो मैं पीछे बैठता था. मैं रोहतक से निकलता था और गुरुग्राम आकर रुकता था. यह हमारा लगातार हरियाणा का भ्रमण मोटरसाइकिल पर हुआ करता था और मुझे याद है कि उस वक्त गुरुग्राम में मोटरसाइकिल पर आते थे, रास्ते छोटे थे… इतनी दिक्कत होती थी. आज मुझे खुशी हो रही है कि हम भी साथ हैं और आपका भविष्य भी साथ है”.

द्वारका एक्सप्रेसवे की जनता को दी शुभकामनाएं
पीएम मोदी ने द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करते हुए जनता को ढेर सारी बधाई दी और कहा, “इस एक्सप्रेसवे पर 9,000 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च किए गए हैं”. उन्होंने कहा, “इस आधुनिक एक्सप्रेसवे से दिल्ली-हरियाणा के बीच यातायात का अनुभव हमेशा के लिए बदल जाएगा. यह एक्सप्रेसवे केवल गाड़ियों के लिए ही नहीं बल्कि दिल्ली एनसीआर के लोगों की जिंदगियों में भी गियर स्वीप करने का काम करेगा”.

पिछली सरकार छोटी योजना पर 5 साल तक बजाती थी ढुगढुगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं दिल्ली एनसीआर और हरियाणा की जनता को इस आधुनिक एक्सप्रेसवे के लिए अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं. पहले की सरकारें छोटी सी कोई योजना बनाकर, छोटा सा कार्यक्रम कर के उसकी ढुगढुगी पांच साल तक पीटती रहती थी. वहीं बीजेपी सरकार, जिस रफ्तार से काम कर रही है, उसमें शिलान्यास, लोकार्पण के लिए समय कम पड़ रहा है और दिन कम पड़ रहे हैं”.
*2024 की शुरुआत में 10 लाख करोड़ की योजना का किया शिलान्यास*
उन्होंने कहा, इतने कम समय में अब तक 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का या तो शिलान्यास किया गया है, या तो लोकार्पण किया जा चुका है. मैं केवल उन प्रोजेक्ट्स की चर्चा कर रहा हूं, जिनमें मैं खुद शामिल हुआ हूं. आज भी यहां एक दिन में देशभर के लिए एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की 100 से अधिक परियोजनाओं का या तो लोकार्पण हुआ है या शिलान्यास हुआ है. इनमें दक्षिण में कर्नाटक, केरल, आंध्रप्रदेश के विकास कार्य हैं. उत्तर में हरियाणा और यूपी के विकास कार्य हैं. पूर्व में बंगाल और बिहार के प्रोजेक्ट्स हैं और पश्चिम में महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान के लिए हजारों करोड़ रुपये के विकास परियोजनाएं हैं।बेंगलुरु रिंग रोड प्रोजेक्ट से कम होगी ट्रैफिक समस्या
पीएम मोदी ने जनता को बताया, “आज जो लोकार्पण हुआ है, उसमें राजस्थान में अमृतसर, बटिंडा, जामनगर कॉरिडोर की लंबाई 540 किलोमीटर तक बढ़ाई जाएगी. बेंगलुरु रिंग रोड के विकास के लिए है, जो ट्रैफिक की मुश्किलों को कम करने में मदद करेगा. मैं पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण सभी राज्यों के करोड़ों-करोड़ों नागरिकों को इतनी सारी विकास की योजनाओं के लिए अनेक-अनेक बधाई देता हूं”.
*पहले यहां टैक्सी वाले भी आने से मना कर देते थे*
पीएम मोदी ने कहा, “आज यहां द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण हुआ है. एक समय शाम ढलने के बाद लोग यहां आने से बचते थे. टैक्सी ड्राइवर भी मना कर देते थे कि इधर नहीं आना है. इस पूरे इलाके को असुरक्षित समझा जाता था लेकिन आज कई बड़ी कंपनियां यहां आकर अपने प्रोजेक्ट्स लगा रहे हैं. यह इलाका एनसीआर के सबसे तेजी से विकसित हो रहे इलाकों में शामिल हो रहा है. यह एक्सप्रेसवे दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगा.
*दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़कर होगी नए अध्याय की शुरुआत*
उन्होंने कहा,”साथियों जब द्वारका एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा तो नए अध्याय की शुरुआत होगी. पूरे पश्चिमी भारत में ये कॉरिडोर इंडस्ट्री और एक्सपोर्ट को एक नई एनर्जी देने का काम करेगा. इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में हरियाणा सरकार और विशेषकर मनोहर लाल जी को, उनकी जो तत्पर्ता रही है, मैं आज इसकी भी सराहना करूंगा. हरियाणा के विकास के लिए जिस तरह मनोहर लाल जी दिन रात काम करते रहे हैं, उन्होंने राज्य में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का बड़ा नेटवर्क तैयार कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!