Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

आज आ सकती है लोकसभा कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट, शाम को होने वाली बैठक में तय हो सकते हैं 150 उम्मीदवारों के नाम, हरियाणा के कुछ नामो का हो सकता है ऐलान!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
आज आ सकती है लोकसभा कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट, शाम को होने वाली बैठक में तय हो सकते हैं 150 उम्मीदवारों के नाम, हरियाणा के कुछ नामो का हो सकता है ऐलान!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- आज आने वाली दूसरी लिस्ट से पहले बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 2 मार्च, 2024 को आई थी। 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तब 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो चुका है। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवारों की दूसरी सूची आज यानी रविवार को आ सकती है. शाम 6 बजे के आस-पास पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक होनी है, जिसमें दूसरी लिस्ट में शामिल किए जाने वाले नामों को लेकर चर्चा हो सकती है। सूत्रों की मानें तो पार्टी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में 150 नाम हो सकते हैं।
वैसे, दूसरी सूची के उम्मीदवारों के नामों पर मंथन के लिए शनिवार (9 मार्च, 2024) को पार्टी की बड़ी बैठक हुई थी. ऐसा बताया गया कि मीटिंग के दौरान राज्यवार उम्मीदवारों के नामों के पैनल पर चर्चा की गई. बीजेपी की कोर कमेटी की मीटिंग में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ पार्टी चीफ जेपी नड्डा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव मौजूद रहे थे। बैठक में राज्यों के चुनाव प्रभारी, सह चुनाव प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश कोर कमेटी के महत्वपूर्ण नेता भी दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पहुंचे थे.
*BJP की पहली लिस्ट में थे 195 उम्मीदवारों के नाम*
बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 2 मार्च, 2024 को आई थी. 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तब 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया था. लिस्ट में कई दिग्गज नेताओं के नाम भी थे. पार्टी ने यूपी के वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात के गांधीनगर से गृह मंत्री अमित शाह, लखनऊ (यूपी में) से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा था.
*किस सूबे से कितनों को पहली लिस्ट में भाजपा ने दिया टिकट?*
भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीटों के लिए उम्मीदवारों को टिकट दिए थे. वहीं, केरल की 12, तेलंगाना, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड की 11-11 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए, जबकि दिल्ली की 5, उत्तराखंड की 3,जम्मू-कश्मीर की 2, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार और दमन और दीव की एक-एक सीट पर उम्मीदवारों घोषित किए थे। ऐसा माना जा रहा है कि आज आने वाली सम्भावित लिस्ट में हरियाणा के कुछ लोकसभा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो सकती हैं।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!