Friday, June 28, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

पाइथियन काउंसिल ऑफ इंडिया ने चंडीगढ़ में पहले राष्ट्रीय पाइथियन खेलों की मेजबानी करने का लिया निर्णय*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पाइथियन काउंसिल ऑफ इंडिया ने चंडीगढ़ में पहले राष्ट्रीय पाइथियन खेलों की मेजबानी करने का लिया निर्णय*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- नई दिल्ली में आधुनिक पायथियन खेलों के रूप में प्राचीन पायथियन खेलों के सफल पुनरुद्धार के बाद अंतरराष्ट्रीय पायथियन परिषद और भारतीय पाइथियन परिषद ने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर में महत्वपूर्ण परिवर्तन की घोषणा की है। मॉडर्न पाईथियन गेम्स के संस्थापक बिजेंदर गोयल, पायथियन काउंसिल के अध्यक्ष बीएच अनिल कुमार ने पाइथियन काउंसिल आफ इंडिया के नवगठित राष्ट्रीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक चंडीगढ़ में की। चंडीगढ़ को राष्ट्रीय पायथियन खेलों के आयोजन के लिए चुना गया है। पाइथियन गेम्स, पारंपरिक कला, संस्कृति और खेल को पुनर्जीवित करने की एक पहल है, जिसका उद्देश्य उत्तर भारतीय सांस्कृतिक विरासत के सार को पकडऩा है।
बिजेंदर गोयल ने कहा कि हमारा प्राथमिक ध्यान पाइथियन गेम्स के लिए कला, संस्कृति और विविध खेलों के क्षेत्र में प्रतिभाशाली व्यक्तियों और विशिष्ट गतिविधियों की पहचान करना है। ये कार्यक्रम दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में काम करेंगे। उन्होंने भविष्य के पायथियन गेम्स की योजनाओं की भी घोषणा की, जिसमें 2025 में पैरा पायथियनगेम्स, 2026 में जूनियर पायथियनगेम्स और 2027 में एथेंस, ग्रीस में भव्य प्रथम पायथियन गेम्स शामिल हैं। पाइथियन काउंसिल आफ इंडिया ने ग्रीक सरकार के साथ संचार शुरु किया है और एक प्रारंभिक दस्तावेज प्रस्तुत किया है। पाइथियनगेम्स के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि भारत के पास इस आयोजन के लिए वैश्विक ट्रेडमार्क अधिकार हैं। पारंपरिक सांस्कृतिक खेलों और संस्कृतियों को बढ़ावा देने के संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे के अनुरूप, पाइथियनगेम्सग्रीक इतिहास, विशेष रूप से पैन-हेलेनिकगेम्स से प्रेरणा लेते हैं। पाइथियनगेम्स पारंपरिक खेलों और कलात्मक गतिविधियों के मिश्रण का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो खेलों पर ओलंपिक के प्रभाव के समान है।
अध्यक्ष बी.एच. अनिल कुमार ने कहा कि भारत, अपनी विविध और जीवंत सांस्कृतिक विरासत के साथ, विभिन्न कला रूपों, पारंपरिक खेलों, मार्शल आर्ट और बहुत कुछ को शामिल करते हुए एक समृद्ध इतिहास का दावा करता है। पाइथियन काउंसिल ऑफ इंडिया का लक्ष्य न केवल संगीत, नृत्य, कविता, पेंटिंग, लेखन, थिएटर, पाक कला और डिजिटल कला जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना है, बल्कि देश भर के गांवों और तालुकाओं में खेले जाने वाले पारंपरिक भारतीय खेलों को भी उजागर करना है।
पीसीआई के महासचिव श्री राजेश जोगपाल ने कहा कि पायथियनगेम्स हमारे कलाकारों और खिलाडिय़ों के लिए बेहतरीन अवसर बनने जा रहे हैं। यह पहली बार है कि कलाकारों के लिए एक वैश्विक ऑनलाइन और ऑफलाइन मंच उपलब्ध है। हम इसके लिए उत्सुक हैं। इन खेलों की मेजबानी चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली शहरों में की जा रही है। हमें गर्व है कि इन खेलों के संस्थापक हरियाणा के मूल निवासी हैं। हम सभी राज्य सरकारों के साथ उनके विभागों के माध्यम से उनके कलाकारों और खिलाडिय़ों की भागीदारी के लिए सभी संभावनाएं तलाशेंगे। पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अध्यक्ष श्री राजीव गुप्ता, श्री जतिन लाल और सुश्री अनुराधा पाल ने इन खेलों के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया। इंटरनेशनल पायथियन काउंसिल ने अपने चार्टर में शारीरिक रूप से विकलांग और दृष्टिबाधित लोगों के लिए क्रिकेट और 50-बॉल क्रिकेट के प्रारूप को शामिल किया है, जो समावेशिता और विविधता के प्रति आयोजन की प्रतिबद्धता पर जोर देता है। गोयल ने दोहराया कि पाइथियनगेम्स का उद्देश्य भारतीय संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं का जश्न मनाना और बढ़ावा देना है, जो मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा की भावना के माध्यम से वैश्विक एकता के लिए एक मंच प्रदान करता है। मॉडर्न पाइथियन गेम्स, एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में, भाग लेने वाले क्षेत्रों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने और दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करने का प्रयास करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!