चंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

*गांव किरमच में पशुपालक जागरूकता शिविर में धर्मवीर मिर्जापुर चेयरमैन हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड ने मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*गांव किरमच में पशुपालक जागरूकता शिविर में धर्मवीर मिर्जापुर चेयरमैन हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड ने मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत*

,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड हरियाणा व पशुपालन डेयरी विभाग कुरुक्षेत्र के सहयोग से गांव किरमच में पशुपालक जागरूकता शिविर का आयोजन किया। जिसमें श्री धर्मवीर मिर्जापुर चेयरमैन हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। चेयरमैन ने पशुपालकों को विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया व पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक बीमा योजना के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि पशु एक एटीएम की तरह काम करता है, कृषि के साथ पशुधन व्यवसाय किसानों के लिए आमदनी का स्रोत है। यदि पशु की अकाल मृत्यु हो जाती है तो पशुपालक साथी को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। यदि पशुपालक साथी ने अपने पशुओं का बीमा करवाया हुआ है और किसी कारणवश पशु की अकाल मृत्यु हो जाती है तो पशुपालक साथी को उसे पशु का बीमा कंपनी के माध्यम से मुआवजा मिल जाएगा और पशुपालक साथी आर्थिक नुकसान से बच जाएगा।पशुपालक सरल पोर्टल के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकता।
National Livestock Mission के अंतर्गत पशुपालक दुधारू पशुओ 2 करोड़ तक की बडी ईकाई पर व साईलेज ईकाई पर 50% का अनुदान का प्रावधान है ।
मुंह खुर व गलगोटू जैसी खतरनाक बीमारियों से पशु को बचाने के लिए विभाग समय-समय पर संयुक्त टीकाकरण अभियान चलाता रहता है। इस वर्ष अभियान के अंतर्गत जिला कुरुक्षेत्र में लगभग 2 लाख 15 हजार गाय व भैंसों का टीकाकरण निशुल्क व घर द्वार पर किया गया।
कृत्रिम गर्भाधान पर प्रकाश डालते हुए चेयरमैन साहब ने बताया कि प्रदेश में बेसहारा बछड़ों की समस्या के निजात के लिए सिर्फ बछड़िया पैदा करने वाले उच्च कोटि के कृत्रिम गर्भाधान टीका का प्रयोग हो रहा है। शिविर में मौके पर ही खनिज लवण मिश्रण पशुपालकों को निशुल्क वितरित की गई व खनिज लवण के महत्व के बारे में भी पशुपालकों को जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!