Friday, June 21, 2024
अरुणाचल प्रदेशअसमआंध्र प्रदेशउड़ीसाउत्तर प्रदेशउत्तराखंडकरनालकर्नाटककेरलखेलगुजरातचंडीगढ़जम्मू और कश्मीरजिंदजॉब करियरझारखण्डतमिलनाडुतेलांगनात्रिपुरादादर और नगर हवेलीदेश-विदेशनागालैंडपंचकुलापंजाबपश्चिमी बंगालपानीपतपॉन्डचेरीबिहारभिवानीमणिपुरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रराजस्थानराज्यरेवाड़ीलक्ष्यद्वीपसिक्किमसिरसास्वास्थ्यहरियाणाहिमाचल प्रदेशहिसार

PM मोदी ने G20 सम्मेलन के समापन की घोषणा के समय दिया बड़ा सन्देश, ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
PM मोदी ने G20 सम्मेलन के समापन की घोषणा के समय दिया बड़ा सन्देश, ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
नई दिल्ली ;- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन को समाप्त करने की घोषणा की और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा को अध्यक्षता सौंपी। उन्होंने सम्मेलन का समापन करते हुए भी वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया। ब्राज़ील अगले एक वर्ष जी20 की अध्यक्षता करेगा। पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि ब्राजील की अध्यक्षता में जी20 समूह साझा एजेंडे को और आगे बढ़ाएगा। उन्होंने इस अवसर पर ब्राजील के राष्ट्रपति को भी बधाई दी।
जी20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत के पास नवंबर 2023 तक जी20 अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी है। इन दो दिनों में आप सभी ने बहुत सारे सुझाव दिए और प्रस्ताव रखे। यह हमारा कर्तव्य है कि हमें जो सुझाव मिले हैं उनकी एक बार फिर से समीक्षा की जाए ताकि यह देखा जा सके कि उनकी प्रगति को कैसे गति दी जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में हम जी20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें।”
उन्होंने आगे कहा, हम इस शिखर सम्मेलन में तय किए गए विषयों की समीक्षा उस वर्चुअल सत्र में कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप सभी वर्चुअल सत्र में जुड़ेंगे। इसके साथ ही मैं जी20 शिखर सम्मेलन के समापन की घोषणा करता हूं। भारत ने पिछले साल बाली शिखर सम्मेलन के दौरान इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता ली थी।
वित्तीय समावेशन को बढ़ाना और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के साथ-साथ उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) का विस्तार करना, ग्लोबल साउथ की आवाज को बढ़ाना और पर्यावरण स्थिरता सुनिश्चित करना भारत की जी20 अध्यक्षता के कुछ प्रमुख लक्ष्य रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!