Tuesday, July 2, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र का कनाडा में गुलाब सैनी ने बुके देकर किया स्वागत*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र का कनाडा में गुलाब सैनी ने बुके देकर किया स्वागत*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- निजी दौरे पर कनाडा गए स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र विदेश में भी स्वच्छता का संदेश देना नहीं भूले। वहां पर अपने दौरे के तहत वे प्रवासी भारतीयों से मिलकर स्वच्छता में उनके सहयोग को लेकर मुलाकात कर रहे हैं। इसी कड़ी में सुभाष चंद्र ने शुक्रवार को कनाडा के विपक्षी नेता के पूर्व सीनियर सलाहकार और दक्षिण एशिया मामलों की कमेटी के प्रमुख गुलाब सिंह सैनी से मुलाकात की। गुलाब सिंह सैनी मूल रूप से हरियाणा के सफीदों के रहने वाले हैं और उन्होंने वहां पर कनाडा हरियाणा सहयोग एसोसिएशन की स्थापना की है। यही नहीं श्री सैनी कनाडा में हरियाणा के इकलौते राजनेता हैं जो पिछले 12 वर्षों से कनाडा की राजनीति में धाक जमाये हुए हैं। गुलाब सिंह सैनी के कार्यालय में इन दोनों नेताओं के बीच लंबे समय तक वार्ता हुई जिसमें सुभाष चंद्र ने कनाडा की स्वच्छता की प्रशंसा करते हुए इस मॉडल को हरियाणा में लागू करने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश को साफ और स्वच्छ बनाना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने गंभीरता दिखाते हुए राज्य व जिला स्तर पर स्वच्छता कार्यबल का गठन किया है। यही नहीं हरियाणा डोर टू डोर सफाई अभियान और वेस्ट मैनेजमेंट के साथ स्वच्छता सर्वेक्षण में निरंतर आगे बढ़ रहा है। हम हरियाणा को कनाडा की तरह जीरो वेस्ट बनाना चाहते हैं जहां पर कोई भी कचरा सड़क अथवा सार्वजनिक स्थानों पर दिखाई ना दे और निर्धारित स्थान पर उसका सही प्रकार से निस्तारण हो। इस पर गुलाब सिंह सैनी ने इस कार्य मे अपनी ओर से उन्हें हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि वह जब भी हरियाणा आएंगे तो स्वच्छता को लेकर प्रभावी कार्यक्रम लागू करने का प्रयास करेंगे।
गुलाब सिंह सैनी ने यह भी कहा कि 12 अगस्त को कनाडा के ब्रह्मटन इलाके में वर्ल्ड कबड्डी कप का आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश विदेश के नामी कबड्डी खिलाड़ी खासकर हरियाणा के उच्च कोटि के खिलाड़ी अपने कबड्डी कौशल का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि 4 जून से इन खेलों की शुरुआत हो जाएगी। खेल आयोजन ब्राम्पटन स्पोर्ट्स कबड्डी क्लब द्वारा किया जा रहा है। इसके संयोजक गुलाब सैनी है। इससे पूर्व कार्यालय में पहुंचने पर गुलाब सिंह सैनी ने सुभाष चंद्र का फूल माला और बुके देकर स्वागत किया। कनाडा में विपक्ष के नेता के पूर्व सीनियर सलाहकार और दक्षिण एशिया मामलों की कमेटी के प्रमुख गुलाब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आज विश्व के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री के रूप में उभरे हैं उनकी लोकप्रियता और मजबूत नीतियों के कारण आज भारत का सम्मान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ा हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल जिस तरह से शाशन में पारदर्शिता लेकर आये है उससे यहां पर भ्रष्टाचार कम हुआ हैं। उन्होंने कहा कि कनाडा में कबड्डी प्रतियोगिता भी होती है। वे पहले भी हरियाणा से कबड्डी खिलाड़ियों का दल लेकर कनाडा आए हैं और भविष्य में भी हरियाणवी संस्कृति और परंपराओं के प्रचार प्रसार को लेकर आयोजन करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि कनाडा में बसे हरियाणवी लोगों से संपर्क कर उन्हें अपनी जड़ों से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। उनके राजनैतिक दल कंजरवेटिव पार्टी के भारत के साथ रिश्ते मधुर हैं
अब भले ही वे विदेश की नागरिकता ले चुके हैं, लेकिन भारत और भारतीयता उनकी रगो में संस्कार बनकर बहती है। जिस देश में हैं, वहां अपनी संस्कृति और परांपराओं के लिए हमेशा कार्य करते हैं। चाहे हमारे उत्सव हों या फिर भाषा, परंपराओं को सहेजना हो या धर्म का अलख जगाना हो, गुलाब सैनी हमेशा आगे रहते हैं। इसी का परिणाम है कि आज कनाडा में ‘मिनी हरियाणा’ बन चुका हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!