RBI ग्राहकों से कहता है अपने धन को बचाने के लिए धोखेबाज से रहे सतर्क*
राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
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RBI ग्राहकों से कहता है अपने धन को बचाने के लिए धोखेबाज से रहे सतर्क*
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चंडीगढ़ ;- रिज़र्व बैंक लोकपाल कार्यालय, चंडीगढ़ द्वारा रिज़र्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना – 2021 (RB-IOS 2021) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 16 मार्च 2023 को होटल माउन्ट व्यू, सैक्टर 10, चंडीगढ़ में एक मीडिया इंटरेक्शन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन G20 के तत्वाधान तथा 15 मार्च को मनाए गए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस (World Consumer Rights Day) के अवसर पर आयोजित किया गया।
कार्यक्रम में श्री राजीव द्विवेदी, लोकपाल, चंडीगढ़, पीआईबी के प्रतिनिधि श्री विवेक वैभव तथा श्रीमती वर्तिका एवं विभिन्न मीडिया घरानों ने प्रतिभागिता की, जिसमें लोकपाल महोदय ने प्रतिभागियों को RB-IOS 2021 के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की। अपने संबोधन में लोकपाल महोदय ने बताया कि रिजर्व बैंक – एकीकृत लोकपाल योजना, आरबीआई द्वारा विनियमित संस्थाओं के विरुद्ध शिकायतों के निवारण के लिए एकल सुविधा है। यह योजना ग्राहकों की शिकायतों का 30 दिनों के भीतर निवारण न होने या आरबीआई द्वारा विनियमित बैंक /एनबीएफ़सी /प्रणाली प्रतिभागियों द्वारा संतोषजनक निवारण न होने पर, अपनी शिकायत लोकपाल के समक्ष दर्ज कर सकते हैं। ऑनलाइन https://cms.rbi.org.in पर या डाक द्वारा केंद्रीकृत प्राप्ति और प्रसंस्करण केंद्र, भारतीय रिज़र्व बैंक, चंडीगढ़ – 160017 पर शिकायत दर्ज़ की जा सकती हैं। अपवर्जन सूची में उल्लिखित सेवाओं को छोड़कर, विनियमित संस्थाओं की अन्य सेवाओं में कमियों से संबंधित सभी शिकायतें इस योजना में शामिल हैं। साथ ही ग्राहक अपनी शिकायत की वास्तविक स्थिति को शिकायत प्रबंधन प्रणाली (https:/cms.rbi.org.in) पर देख सकते हैं। विनियमित संस्थाओं के ग्राहक अपने बैंक खातों से जुड़ी गोपनीय जानकारी , OTP, UPI, ATM PIN, CVV आदि साझा न करें। इसके पश्चात मीडिया घरानों के प्रतिनिधियों ने योजना से संबन्धित प्रश्न किए जिनका उत्तर लोकपाल महोदय द्वारा दिया गया।