Sunday, January 14, 2024
Latest:
अपराधचंडीगढ़देश-विदेशराज्यहरियाणा

चंडीगढ़ ;-विदेशी टूर में सरकारी धन के खर्च करने का मामला: दो आईएएस अफसरों को प्रशासन भेजेगा कारण बताओ नोतिस*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;-विदेशी टूर में सरकारी धन के खर्च करने का मामला: दो आईएएस अफसरों को प्रशासन भेजेगा कारण बताओ नोतिस*
,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- विदेशी टूर में सरकारी धन के खर्च करने का मामला: विदेशी टूर पर सरकारी पैसे से मौज करने वाले दो आईएएस अफसरों पर प्रशासन की नजर टेढी हो गई है। 2015-16 में इन दोनों आईएएस अफसरों ने विदेशी टूर के दौरान और अधिक दिन रुककर एसपीआईसी फंड का 60 लाख रुपए खर्च कर दिया था। बीते रोज हुए ऑडिट में इस बात का खुलासा हुआ। वहीं आलाधिकारी का कहना है कि मामले की जांच को कहा गया है। साथ ही जल्द अफसरों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा सकता है। एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि दोनों आईएएस को नोटिस जारी कर उनसे रिकवरी भी की जा सकती है।
क्या है मामला….
साल 2015-16 में तत्कालीन एसपीआईसी अध्यक्ष एसबी दीपक कुमार और तत्कालीन एसपीआईसी (सीईओ) प्रिंस धवन तीन देशों की यात्रा फ्रांस, स्पेन और जर्मनी में इंटरनेशनल कांफे्रंस में शरीक होने गए थे और वहां अधिक समय तक रुके थे। यहां पर इन दोनों अफसरों ने एसपीआईसी फंड का अतिरिक्त 60 लाख रुपया फर्जी तरीके से खर्च कर दिया था।
कैसे खुला खेल…
सोशल ऑडिट के दौरान स्थानीय लेखा परीक्षा विभाग दोनों के खर्चे पर आपत्ति जताई थी। जिसके बाद मामला प्रकाश में आने पर यूटी प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया है। दोनों ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेल और ओवरस्टेड में भाग लेने के लिए तीन देशों फ्रांस, स्पेन और जर्मनी का दौरा किया था। जिसमें सरकारी धन के रूप में अतिरिक्त पैसा खर्च किया गया।
अब यहां है इनकी तैनाती…..
वर्तमान में एसबी दीपक कुमार को वित्त सचिव, दमन और दीव में तैनात किया गया है, जबकि प्रिंस धवन अरुणाचल प्रदेश में इटानगर के डिप्टी कमिश्नर हैं। दोनों अधिकारी अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!