करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

पंजाबी फिल्मों की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री रही दलजीत कौर का लंबी बीमारी के चलते निधन*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंजाबी फिल्मों की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री रही दलजीत कौर का लंबी बीमारी के चलते निधन*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- पंजाबी फिल्म जगत पर राज करने वाली पंजाब की प्रसिद्ध अभिनेत्री दलजीत कौर का गुरुवार सुबह कस्बा सुधार बाजार में निधन हो गया। दलजीत कौर ने एक समय पंजाबी फिल्म जगत पर राज किया था। उन्होंने कई हिट हिंदी फिल्मों में भी काम किया। 69 साल की दलजीत कौर पिछले लंबे समय से बीमार चल रही थीं। उनका अंतिम संस्कार दोपहर 12 बजे किया जाएगा।

पंजाबी फिल्मों में काम

दलजीत कौर ने 10 से ज्यादा हिंदी और 70 से अधिक पंजाबी फिल्मों में काम किया था। दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज ग्रेजुएट दलजीत कौर ने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से अदाकारी की शुरुआत की। 1976 में उनकी पहली फिल्म दाज रिलीज हुई। उन्होंने सुपरहिट पंजाबी फिल्म पुत्त जट्टां दे, मामला गड़बड़ है, की बणु दुनिया दा, सरपंच और पटोला में हीरोइन की मुख्य भूमिका निभाई। उनके पति हरमिंदर सिंह देओल की सड़क हादसे में मौत के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया। उनकी कोई संतान नहीं थी। 2001 में उन्होंने दोबारा फिल्मी दुनिया में प्रवेश किया और उम्र के हिसाब से मां और अन्य भूमिका में नजर आईं। उन्होंने पंजाबी फिल्म सिंह वर्सेस कौर में गिप्पी ग्रेवाल की मां का किरदार निभाया।

हॉकी की नेशनल खिलाड़ी

दलजीत कौर कबड्डी और हॉकी की नेशनल खिलाड़ी भी रहीं। वे पिछले कुछ सालों से दिमाग की गंभीर बीमारी से पीड़ित थीं। इसी के चलते वे मुंबई से लुधियाना आकर कस्बा गुरुसर सुधार बाजार में अपने एक रिश्तेदार के घर रहने लगी थीं। उन्हें अपनी पिछली जिंदगी के बारे में कुछ भी याद नहीं रहा था। अंतिम दिनों में उन्होंने बहुत शारीरिक कष्ट सहा और गुरुवार को उनकी मौत हो गई। दलजीत कौर का परिवार मूल रूप से जिला लुधियाना के गांव एतिआणा का रहने वाला था, लेकिन उनका कारोबार पश्चिम बंगाल में था। दलजीत कौर का जनम 1953 में सिलीगुड़ी में हुआ था। वे पिछले 12 साल से कस्बा गुरुसर सुधार बाजार में अपने चचेरे भाई हरजिंदर सिंह खंगूड़ा के पास रह रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!