Saturday, July 27, 2024
Latest:
गुड़गाँवचंडीगढ़देश-विदेशपलवलपानीपतफरीदाबादराज्यहरियाणा

दलिया खाने वाली सरकार ने प्रवासी सम्मेलन के चाय-खाना और शराब पर कई करोड़ों रुपये का किया खर्च!कितना सही है कितना गलत!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,
दलिया खाने वाली सरकार ने प्रवासी सम्मेलन के चाय-खाना और शराब पर कई करोड़ों रुपये का किया खर्च!कितना सही है कितना गलत!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इमानदार कहलाने वाली हरियाणा सरकार की तरफ से बीते साल 10 और 11 जनवरी को गुरुग्राम में आयोजित प्रवासी दिवस में हुए खर्च को लेकर आरटीआई से बड़े खुलासे हुए हैं। गुरुग्राम के आरटीआई एक्टिविस्ट हरेंद्र ढींगरा की तरफ से मांगी गई सूचना में यह खुलासा हुआ है कि खिचड़ी खाकर गुजारा करने वाली सरकार ने गुरुग्राम में करोड़ों रुपये का बिल चाय, डीनर और शराब पर खर्च कर दिया।
आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक चाय का प्रति कप 407 रुपये, डीनर प्रति व्यक्ति 3400 रुपये और प्रति व्यक्ति शराब 1388 रुपये खर्च किया गया। इस हिसाब से दो दिन का खर्च करीब दो सौ लाख रुपये बना।
आरटीआई कार्यकर्ता ने किंगडम ऑफ ड्रीम्स को दिये गए लाखों रुपये के किराये पर भी सवाल उठाए हैं। आरटीआई के मुताबिक किंगडम ऑफ ड्रीम्स को 64 लाख रुपये का किराया भी दिया है जबकि किंगडम ऑफ डीम्स पांच साल से सरकार का डिफाल्टर है और 54 करोड़ रुपये की देनदारी है। इतना ही नहीं किंगडम ऑफ डीम्स की एक सहयोगी कंपनी को सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 89 लाख रुपये का भुगतान किया गया है।
आरटीआई से इस बात का खुलासा भी हुआ है कि होटल और टैक्सी पर प्रति व्यक्ति 4933 रुपये खर्च किया गया है इस हिसाब से कुल 69 लाख रुपये का खर्च किया गया है वहीं 33 प्रवासियों को प्रति एयर टिकट एक लाख 70 हजार 147 रुपये दिये गए हैं। जो कि कुल 56 लाख रुपये का बिल बनता है। आरटीआई कार्यकर्ता हरेंद्र ढींगरा के मुताबिक दो दिनों तक चले इस प्रवासी सम्मेलन पर सरकार ने करीब 4 करोड़,15 लाख रुपये की राशि खर्च की थी जो कि प्रति व्यक्ति 29 हजार 661 रुपये पड़ता है। हरियाणा सरकार द्वारा जनता का पैसा किया गया खर्च, कितना सही है कितना गलत,प्रदेश की जनता मांग रही है जवाब?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!