Friday, June 28, 2024
Latest:
करनालकारोबारकुरुक्षेत्रकैथलचंडीगढ़जिंदजॉब करियरदेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतरोहतकशिक्षाहरियाणा

कड़े बंदोबस्त के बीच 8246 परीक्षार्थियों ने करनाल में दी HCS की परीक्षा, 21082 कैंडिडेट रहे अनुपस्थित*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
कड़े बंदोबस्त के बीच 8246 परीक्षार्थियों ने करनाल में दी HCS की परीक्षा, 21082 कैंडिडेट रहे अनुपस्थित*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
करनाल ;- हरियाणा के करनाल में रविवार को 8246 अभ्यर्थियों ने हरियाणा सेवा आयोग(HCS) की परीक्षा दी। परीक्षा के लिए प्रशासन की और से 36 शिक्षण संस्थानों में 47 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। 29328 अभ्यर्थियों ने परीक्षा देनी थी, लेकिन दोनों सत्र में कुल 8246 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। 21082 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।
प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में जैमर लगे रहे और धारा 144 लागू रही। अभ्यर्थियों की प्रवेश से पहले कड़ी जांच की गई। परीक्षा केन्द्र में किसी भी तरह की कोई सामग्री नहीं ले जाने दी गई। कुछ अभ्यार्थी अपने साथ मोबाइल फोन व बैग लेकर आए थे, जिन्हें सेंटर के बाहर रखवा दिया गया। दिनभर प्रशासनिक अधिकारियों की परीक्षा केन्द्रों पर नजर रही। सुबह का सत्र 10 से दोपहर 12 बजें तक रहा। सुबह के सत्र में प्रशासन की और से परीक्षा केन्द्र पर बैठने के लिए 14664 अभ्यार्थियों के बैठने के इंतजाम किए गए थे लेकिन सुबह के सत्र में मात्र 4149 अभ्यार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। जबिक 10515 अभ्यार्थी अनुपस्थित रहे। वही शाम का सत्र 3 से 5 बजे तक रखा गया था। शाम के सत्र में भी 14664 अभ्यार्थियों ने परीक्षा देनी थी लेकिन 4097 अभ्यार्थी ही परीक्षा देने पहुंचे जबकि 10567 अभ्यार्थी अनुपस्थित रहे।
परीक्षा के लिए प्रशासन द्वारा जिले भर के 36 शिक्षण संस्थानों में 47 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। परीक्षा को शांतिपूर्ण आयोजित करने के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए 6 ओवर ऑल इंचार्ज व 14 ड्यूटी मजिस्ट्रेट कम फ्लाइंग स्क्वायड ऑफिसर की नियुक्ति की गई थी।
परीक्षा के दौरान एसपी खुद फील्ड में उतरे और परीक्षा केंद्रो का निरीक्षण किया। पुलिस कप्तान गंगा राम पूनिया ने बताया कि परीक्षा को लेकर उनकी तरफ से सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता रहे। परीक्षार्थियों की और से परीक्षा केन्द्र में ड्यूटी पर तैनात अथॉरिटी को अपने कड़े व कृपाण की स्क्रीनिंग करवाई, किसी तरह की संदिग्ध इलेक्ट्रानिक व अन्य डिवाइस को लेकर सुरक्षा गार्ड सर्तक दिखाई दिए। परीक्षा केन्द्र के बाहर किसी अभिभावक या अन्य को खड़ा नहीं होने दिया गया।
नोडल अधिकारी एसडीएम अभय जांगडा ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके परीक्षा संपन्न हुई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे। जब अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी तब उनकी वीडियोग्राफी होने के साथ-साथ, जिस अभ्यर्थी की सीटिंग प्लान के मुताबिक सीट खाली है और वह अनुपस्थित रहे, उसकी भी वीडियोग्राफी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!