Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालकारोबारखेलगुड़गाँवचंडीगढ़जिंदजॉब करियरदेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतफैशनमनोरंजनमहेंद्रगढ़रेवाड़ीरोहतकशिक्षासिरसासोनीपतहरियाणाहिमाचल प्रदेश

हरियाणा सरकार में बढ़ सकती है IAS की संख्या, सरकार शीघ्र करेगी HCS व नान HCS की प्रमोशन?*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा सरकार में बढ़ सकती है IAS की संख्या, सरकार शीघ्र करेगी HCS व नान HCS की प्रमोशन?*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा को जल्द ही 12 आईएएस मिलने वाले हैं। राज्य सरकार 7 वरिष्ठ एचसीएस को प्रमोट कर आईएएस बनाने जा रही है। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए सरकार ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं, 5 नॉन एचसीएस कैडर के अफसरों को भी आईएएस के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। इन 5 अफसरों के प्रमोशन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। हालांकि, प्रदेश को 12 नए आईएएस तो मिल जाएंगे, लेकिन अगले 6 महीने में 10 सीनियर आईएएस अधिकारी रिटायर भी हो जाएंगे। ऐसे में नए आईएएस बनने से भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। हालांकि, सरकार चाहे तो 6 एचसीएस का और आईएएस के पद पर प्रमोशन कर सकती है। आईएएस कैडर की 215 पोस्ट में से 65 पोस्ट एचसीएस व नॉन एचसीएस कैडर की प्रमोशन के लिए निर्धारित है।

अभी 88 एचसीएस भी आईएएस बनने के लिए 8 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके हैं। इन कैडर से 12 नए एचसीएस व नॉन एचसीएस भी आईएएस बनते हैं तो भी 6 सीटें खाली रहेंगी, क्योंकि अभी इसकी 47 सीटें ही भरी हुई हैं। 12 प्रमोशन के बाद इनकी संख्या 59 तक पहुंचेगी।

ब्यूरोक्रेसी में अफसरों की कमी का गणित

आईएएस- राज्य में आईएएस की 215 पोस्ट है, परंतु इनमें अभी 167 ही कार्यरत हैं। 10 और रिटायर होंगे तो 157 ही बचेंगे। हालांकि, प्रमोशन से 12 सीटें भरी जाएंगी तो इनकी संख्या 167 पर ही पहुंचेगी, फिर भी 48 पोस्ट खाली रहेंगी। कार्यरत आईएएस में 16 केंद्र में डेपुटेशन पर है।
एचसीएस- राज्य में एचसीएस का कैडर 300 पोस्ट का है। अभी राज्य में 237 कार्यरत है। एक एचसीएस इस साल रिटायर होने और सात का प्रमोशन होने पर इनकी संख्या घटकर 229 रह जाएगी। यानी 81 एचसीएस की प्रदेश में कमी है। पिछले करीब डेढ़ साल से 48 एचसीएस की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जिसकी परीक्षा इसी माह होने वाली है।
ये एचसीएस बनाए जा सकते हैं आईएएस…

इनमें सीनियाेरिटी के हिसाब एचसीएस से प्रमोशन के लिए विवेक पदम सिंह, विवेक पदम सिंह सुरेंद्र सिंह-1, जगदीप ढांडा, डॉ सरिता मलिक, कमलेश कुमार भादू और डॉ मुनीष नागपाल का नाम बताया जा रहा है।

प्रदेश में ये है आईएएस कैडर का गणित

कुल पोस्ट 215
सीनियर ड्यूटी पोस्ट 117
सेंट्रल डेपुटेशन रिजर्व 46
स्टेट डेपुटेशन रिजर्व 29
ट्रेनिंग रिजर्व 19
प्रमोशन के लिए रिजर्व 65
अगले छह महीनों में ये आईएएस होंगे सेवानिवृत
साल 1986 बैच के वीएस कुंडू और पीके दास, 1987 बैच के देवेंद्र सिंह, एसएन राय, राजीव अरोड़ा, 1988 बैच के तरुण बजाज रिटायर होंगे। 2005 के हरदीप सिंह, 2009 के अमरजीत मान व आरएस वर्मा भी रिटायर होंगे।

यह भी जानिए… एचसीएस के लिए निर्धारित 65 पोस्ट में जैसे ही खाली हो, उसे हर साल भरने का नियम है। प्रदेश में 2019 में कई बैच के 34 एचसीएस का प्रमोशन किया था। इसके बाद प्रमोशन नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!