Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

दो साल बाद पीयू सहित चंडीगढ़ के कालेजों में आफलाइन कक्षाएं शुरू होने से आयी बहार, छात्रों में जबरदस्त खुशी का माहौल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दो साल बाद पीयू सहित चंडीगढ़ के कालेजों में आफलाइन कक्षाएं शुरू होने से आयी बहार, छात्रों में जबरदस्त खुशी का माहौल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस और शहर में पीयू एफिलिएटेड सभी कालेजों में शुक्रवार से नए एकेडमिक सत्र की शुरुआत हो गई है। कोरोना महामारी के बाद करीब दो साल बाद कैंपस में फिर से रौनक लौटी है। पिछले कई दिनों से यूनिवर्सिटी और विभागों में स्टूडेंट्स के आने की तैयारी चल रही थीं। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कैंपस को चार चरणों में खोलने का फैसला लिया है। पहले चरण में चार मार्च से अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को बुलाया गया है। दूसरे चरण में 10 मार्च, तीसरे में 17 मार्च और 31 मार्च तक पूरे कैंपस में पहले से तीसरे सेमेस्टर की कक्षाएं आफलाइन ही होंगी। कई स्टूडेंट्स एडमिशन लेने के बाद पहली बार कालेज पहुंचे है तो कुछ स्टूडेंट्स दो वर्षों के बाद आपस में मिले है। शहर के अधिकतर प्राइवेट कालेजों ने इसी हफ्ते आफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं। शुरुआत में कक्षाओं में स्टूडेंट्स की उपस्थिति कम रही, लेकिन शुक्रवार से सभी सरकारी कालेजों में भी कक्षाएं पहले की तरह आफलाइन शुरू हो गई हैं। जीसी-11 प्रिंसिपल प्रो.संगम कपूर ने बताया कि आफलाइन कक्षाओं के लिए कालेज पूरी तरह तैयार है। स्टूडेंट्स को हास्टल अलाटमेंट शुरू कर दी है। उधर पीयू प्रशासन ने अफगानिस्तान के स्टूडेंट्स को वीजा में दिक्कत को देखते हुए सभी विभागों को अफगानी स्टूडेंट्स की पढ़ाई को जारी रखने के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं। विदेशी स्टूडेंट्स को फिलहाल आफलाइन से छूट के लिए एक महीने की मोहल्लत दी गई है।
दो वर्ष बाद कालेज कैंपस में पहुंचे स्टूडेंट्स को कोरोना नियमों का पालन करते हुए एंट्री दी गई है। स्टूडेंट्स के कोविड वैक्सीन की डबल डोज को अनिवार्य किया गया है। इसी के साथ मुख्य गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। क्लास रूम कालेज स्टाफ की तरफ से विशेष प्रबंध किए गए है ताकि फिजिकल डिस्टेसिंग को मेंटेन किया जा सके। स्टूडेंट्स को कालेज पहुंचने से पहले ही पूरा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है।
पीयू प्रशासन द्वारा आफलाइन कक्षाओं का शेड्यूल जारी करते ही अब स्टूडेंट्स के हास्टल अलाटमेंट को लेकर स्टूडेंट्स की पूछताछ शुरु हो गई है। पीयू अधिकारियों के अनुसार सभी विभागों से हास्टल अलाटमेंट से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। डीएसडब्ल्यू दफ्तर से विभागों को जल्द ही निर्धारित सीटों का डाटा शेयर कर दिया जाएगा। अगले हफ्ते तक पीयू प्रशासन सभी विभागों में हास्टल अलाटमेंट शुरू कर देगा। अधिकारियों ने कहा कि स्टूडेंट्स को हास्टल के लिए विभागाध्यक्ष से आवेदन भेजना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!