Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 8 आरोपी नकली उम्मीदवार बनकर देते थे परीक्षा, 29 आरोपियों में से 21 युवा खुद अभ्यर्थी!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 8 आरोपी नकली उम्मीदवार बनकर देते थे परीक्षा, 29 आरोपियों में से 21 युवा खुद अभ्यर्थी!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में फर्जीवाडा करने के मामले में एसआईटी 2 फरवरी को मुख्य आरोपी रामफल को हिसार की जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आएगी। प्रोडक्शन वारंट पर लाने के बाद रामफल को कोर्ट में पेश किया जाएगा। जिस दौरान पुलिस उसका रिमांड हासिल करेगी। उम्मीदवारों ने पूछताछ में बताया कि रामफल ही उनके लिए पेपर देने वाले युवा ढूंढ कर लाता था और बदले में उनसे मोटी राशि लाख वसूलता था। हालांकि पुलिस को दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले आरोपियों से कोई बड़ी राशि रिकवर नहीं हुई।
हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती और दुर्गा शक्ति भर्ती में अब तक 29 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। इन 29 में से 21 वो युवा है जो कि खुद उम्मीदवार थे। जबकि आठ लोग दूसरों की जगह पर परीक्षा देने वाले गिरफ्तार हुए है। मामले में एक ओर गिरोह सरगना अशोक पुलिस रिमांड पर है।
रामफल के बाद परीक्षा भर्ती में फर्जीवाड़ा करने वाला एक ओर सरगना अशोक निवासी जींद पकड़ा गया है। उम्मीदवारों ने पूछताछ में खुलासा किया था कि अशोक ने उनसे परीक्षा पास करवाने के लिए सांठ गांठ की थी। ऐसे में एसआईटी ने उसे जींद से पकड़ लिया। भर्ती प्रकरण में कई युवा ऐसे थे, खुद उम्मीदवार होते हुए भी अपने रिश्तेदार और दोस्तों की जगह पर परीक्षा दी और पकड़े गए। आरोपी रमन और पंकज रिश्तेदार है। रमन पढ़ने में होशियार था, उसने अपने मामा के लड़के पंकज की परीक्षा दी। वहीं पुलिस भर्ती में संदीप ने लिखित और फिजिकल परीक्षा क्लीयर कर ली। इसके बाद वह 25 दिसंबर को अपने दोस्त नवीन की जगह पर पीएमटी देने आ गया। बायोमेट्रिक एटेंडस में उसके फिंगर प्रिंट मिस मैच हो गए। आयोग के कर्मचारियों ने उसकी पहचान कर ली। अगले दिन 26 दिसंबर को वह खुद अपना पीएमटी टेस्ट देने पहुंचा। परंतु आयोग ने कर्मचारियों ने उसे दोबारा पहचान लिया। उसने कहा कि वह खुद अपना टेस्ट देने आया है। परंतु कर्मचारियों ने उसे पीएमटी नहीं देने दिया। इसके बाद वह चला गया। अब आयोग ने जब उसकी संदिग्ध की सूची में नाम भेजा तो एसआईटी के समक्ष उसने पूछताछ में ये सारी बातें कबूल की।
हरियाण पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पीएमटी के दौरान बायोमैट्रिक एटेंडेंस न लगने पर कुछ संदिग्ध उम्मीदवारों को पकड़ा। जांच में पाया कि फिजिकल और लिखित परीक्षा में अलग अलग उम्मीदवार बैठे हैं। इस पर आयोग ने जांच शुरू की तो करीब 133 उम्मीदवार संदिग्ध मिले। इस मामले की जांच पुलिस को सौंपी गई, पुलिस ने करीब पांच एफआईआर दर्ज की। जिसमें 48 लोगों को आरोपी बनाया गया। इसमें 6 महिलाएं भी है। अभी तक 29 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!