Sunday, June 30, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा महिला सिपाही भर्ती में भी सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, 1100 चयनित अभ्यर्थियों में से 72 ने झूठे शपथ पत्र देकर हासिल किए अतिरिक्त अंक*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा महिला सिपाही भर्ती में भी सामने आया बड़ा फर्जीवाड़ा, 1100 चयनित अभ्यर्थियों में से 72 ने झूठे शपथ पत्र देकर हासिल किए अतिरिक्त अंक*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ ;- हरियाणा महिला सिपाही भर्ती में भी बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। 1100 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों में से 72 के शपथ पत्र झूठे निकले हैं। जांच में पाया गया है कि झूठे शपथ पत्र देकर इन लड़कियों ने सामाजिक आर्थिक आधार के अतिरिक्त अंक लिए हैं, जबकि इन सभी के घरों में पहले से कोई सदस्य सरकारी नौकरी पर है।
आर्थिक-सामाजिक आधार पर मिलने वाले अतिरिक्त अंकों के आधार पर हुआ है। पुलिस वेरिफिकेशन में 72 लड़कियों के शपथ पत्र झूठे मिलने के बाद आयोग ने अतिरिक्त अंक लेकर नौकरी पाने वाली सभी लड़कियों से 28 जनवरी को तहसीलदार हस्ताक्षरित शपथ पत्र जमा कराने को कहा है। इसके बाद भी किसी का दावा गलत मिलता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। पुरुष सिपाही भर्ती में भी नहीं थम रही गड़बड़ी 5500 पुरुष सिपाही भर्ती में भी गड़बड़ी करने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। दूसरों के स्थान पेपर देने और दौड़ लगाने वालों की सूची 102 से बढ़कर 133 पहुंच गई है। पुलिस अब तक छह आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। इससे पहले सब इंस्पेक्टर की भर्ती में 50 (41 पुरुष और 9 महिला) को झूठे शपथ पत्र होने के चलते भर्ती से बाहर किया था। इसके अलावा 86 श्रेणियों की भर्तियों में 1049 अभ्यर्थी सामाजिक-आर्थिक आधार पर अतिरिक्त अंकों का दावा वापस ले चुके हैं।
हरियाणा सरकार ने नियम बना रखा है कि जिनके घर में पहले से सरकारी नौकरी नहीं है, उसको आर्थिक-सामाजिक आधार के 5-5 अंक मिलेंगे। इसके तहत परिवार में पिता या पति की मौत हो चुकी है तो उनको 5 अंक और यदि किसी के परिवार में पहले से कोई सरकारी नौकरी में नहीं है तो उसे भी 5 अंक मिलेंगे। इन्हीं अतिरिक्त अंकों के आधार पर मैरिट ऊंची जाती है और हर भर्ती में अतिरिक्त अंकों वाला का चयन अधिक हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!