Friday, June 28, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़चरखी दादरीदेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतभिवानीहरियाणा

उपायुक्त राजेश जोगपाल के प्रयास से दादरी जिला बनने के बाद दादरी में धूमधाम से मनाया गया प्रथम हिंदी पत्रकारिता दिवस*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दादरी ;- उपायुक्त राजेश जोगपाल के प्रयास से दादरी जिला बनने के बाद दादरी में धूमधाम से मनाया गया प्रथम हिंदी पत्रकारिता दिवस*राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दादरी उपायुक्त राजेश जोगपाल के प्रयास से दादरी जिला बनने के बाद दादरी में धूमधाम से मनाया गया प्रथम हिंदी पत्रकारिता दिवस*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चरखी दादरी ;- मीडिया कर्मियों ने कोरोना काल में प्रशासन का एक अहम अंग बनकर फील्ड में काम किया है। कोरोना नियंत्रण में पत्रकारों की भूमिका सराहनीय रही है।
हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर उपायुक्त श्री राजेश जोगपाल ने पत्रकारों को सम्मानित किया और उन्हें कोविड महामारी का सच्चा योद्धा बताया है। उपायुक्त ने कहा कि पत्रकार प्रशासन के साथ कदम के साथ कदम मिलाकर चल रहे हैं। यह एक अच्छा रचनात्मक और सकारात्मक संदेश दादरी जिला और प्रदेश की जनता का दिया गया है कि एक ग्रामीण पृष्ठभूमि का जिला होते हुए भी महामारी के दौरान जागरूकता लाने में दादरी सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रोनिक मीडिया में अग्रणीय रहा है। दादरी में प्रशासन की ओर से पहली बार मनाए गए हिंदी पत्रकारिता दिवस में उपायुक्त ने कहा कि आज दादरी जिला अपनी निखर कार्यशैली के कारण चर्चा का विषय बना हुआ है। पीआर सोसायटी ऑफ इंडिया के एक प्रमुख पदाधिकारी ने दादरी को एक स्टडी केस मानते हुए इस पर काम करने की इच्छा जताई है।
उपायुक्त ने कहा कि मीडिया ने जो जागरूकता आम जनमानस में पैदा की है, उसी की बदौलत दादरी जिला में स्थिति नियंत्रण में रही है। प्रदेश के अन्य जिलों के मुकाबले यहां कोविड के मामले कम सामने आए हैं। हालांकि इस बार पिछले सीजन की तुलना में केस ज्यादा आए हैं। इसके बावजूद दादरी में जनहानि बहुत कम हुई है। यही जागरूकता हमें भविष्य में भी बनाए रखनी होगी। तभी हम कोरोना की तीसरी लहर का सामना कर पाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि मानवता के नाते उन्होंने जिला से बाहर के लोगों की भी मदद की है।
श्री राजेश जोगपाल ने कहा कि पत्रकारों ने अनेक ऐसे विषयों को उठाया, जोकि प्रशासन की निगाह में नहीं थे उपायुक्त ने कहा कि दादरी जिला में वैक्सीनेशन का कार्य करीब 45 प्रतिशत पूरा किया गया है। टीकाकरण अभियान के प्रति जागरूकता लाने में मीडिया की सक्रिय भूमिका रही। इसी प्रकार होम आइसोलेशन, मास्क लगाना, सामाजिक दूरी का पालन करना, साबुन से हाथ धोना, ऑक्सीजन की सप्लाई आदि बिंदुओं पर वालंटियर व पत्रकारों का योगदान प्रशंसनीय रहा है। स्वयंसेवकों व मीडियाकर्मियों ने पूरी सजगता से कार्य किया है।
श्री राजेश जोगपाल ने कहा कि पत्रकारों की तरह दादरी के वॉलिंटियरों ने प्रशासन की टीम की तरह कार्य किया है और कर रहे हैं। अपनी जान की परवाह ना करते हुए पत्रकारों ने दिन-रात काम किया है, जिसकी प्रशासन सराहना करता है। उपायुक्त ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी सभी नागरिकों को कोविड गाइडलाइन के अनुसार ही अपनी दिनचर्या बनानी होगी। अभी कोविड-19 महामारी समाप्त नहीं हुई है। प्रशासन ने इसके तीसरे चरण के लिए भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। दादरी के राधास्वामी सत्संग भवन में 500 बेड का अस्पताल तैयार किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग से दो बाल रोग विशेषज्ञ और स्टाफ की मांग की है। जल्दी ही सभी संसाधनों से लैस दो अत्याधुनिक एंबुलेंस दादरी में लाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि दादरी का ऑक्सीजन प्लांट जल्दी शुरू हो जाएगा। अभी संतोषजनक स्थिति होने के कारण ऑक्सीजन पर प्रशासन का नियंत्रण समाप्त किया जा रहा है और यह रूटीन की तरह मिलेगी। उपायुक्त ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में भी जिला प्रशासन को मीडिया साथियों का इसी तरह सहयोग मिलता रहेगा। इस अवसर पर उपायुक्त ने उपस्थित मीडिया कर्मियों को हिंदी पत्रकारिता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सम्मान पत्र, मास्क व सैनेटाइजर भेंट किया। हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर मीडियाकर्मियों के साथ समाजसेवी प्रवीन गर्ग, विजय कौशिक, संजय रामफल व अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!