Thursday, September 19, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा सरकार ने कार्यकाल खत्म होने पर सरपंच चुनावों को लेकर करी घोषणा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा सरकार ने कार्यकाल खत्म होने पर सरपंच चुनावों को लेकर करी घोषणा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ ;- हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है। अब पंचायती विभाग की तरफ से 23 फरवरी को खत्म हो रहे सरपंचों, पंचों, ब्लॉक समिति और जिला परिषद सदस्यों का कार्यकाल को लेकर नोटिस जारी किया गया है। सरपंचों के कार्यकाल खत्म होने के बाद प्रशासक नियुक्त करने के आदेश दिये हैं। प्रदेश में पंचायती चुनावों की सुगबुाहट तेज है, लेकिन बजट सत्र और किसान आंदोलन के बीच पंचायती चुनाव देरी से होने संभव है।
हरियाणा में 200 नई पंचायतों के आने की भी तैयारी की जा रही है। इन पंचायतों की वार्डबंदी, वोटों के आकंलन को लेकर भी तैयारियां की जा रही है।

पंचायती चुनाव में इस बार महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण और बीसीए वर्ग को आरक्षण दिया गया है, ऐसे में दोबारा से सरपंचों के लिए ड्रा निकालने की भी योजना तैयार की जा रही है। अप्रैल में गर्मी अपने चरम पर होगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि गर्मी के बीच पंचायती चुनाव को लेकर माहौल गरमाएगा। गौरतलब है कि इस बार 22 जिला परिषद, 6205 पंचायत और 142 ब्लाक समिति के चुनाव होने हैं। इसके बाद चुनाव परिणाम के बाद 24 फरवरी, 2016 को चुने हुए प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण कराया गया था। इसी को कार्यकाल की शुरुआत माना गया है।
गौरतलब है कि 24 फरवरी, 2021 को पांच साल का समय पूरा हो रहा। संविधान और पंचायती राज एक्ट के अनुसार, पांच साल पूरे होने से पहले ही अगले चुनाव होने चाहिए। हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से जिला विकास एवं पंचायती विभाग कार्यालय को जिला परिषद, ब्लॉक समिति और सरपंच तथा पंचों के चुनाव चिन्हों की सूची भेज दी है।
जिला परिषद के 42, ब्लॉक समिति के 30, सरपंच के 30 और पंच के 18 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं। कौन सा गांव महिला के लिए आरक्षित होगा और कौन सा गांव पुरुषों के लिए होगा, यह अभी तक भी फाइनल नहीं हो पाया है।
जिला परिषद के होंगे यह 42 चुनाव चिन्ह
जिला परिषद के आजाद उम्मीद्वारों के लिए 30 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं। इनमें गाड़ी, उगता सूरज, पतंग, रेडियो, जीप, केतली, फावड़ा व बेलचा, जग, वायुयान, रोड रोलर, टेबल पंखा, टैलीफोन, स्कूटर, पोत, हॉकी और गेंद, दो तलवार एक ढाल, मटका, अंगूठी, बल्ला, फ्रॉक, मोमबत्तियां, सीटी, ब्रुश, सेब, नाव, लेडी पर्स, गैस सिलेंडर, ईंट, गैस स्टोव, स्लेट कैमरा, गुब्बारा, मेज, गैस बत्ती, मोरपंख, कड़ाही, हारमोनियम, पीपल का पत्ता, रिक्शा, चकला बेलन, तोप, शंख शामिल हैं। इनमें से ही उम्मीद्वारों को चिन्ह बांटे जाएंगे। इसी तरह ब्लॉक समिति के भी 30 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं।इन 30 चुनाव चिन्हों पर लड़ सकेंगे सरपंच चुनाव
सरपंच पद के चुनाव के लिए जो चिन्ह निर्धारित किए गए हैं, उनमें साइकिल, कांच का गिलास, फलों सहित नारियल का पेड़, हस्तचालित पंप, सिलाई मशीन, ताला और चाबी, अनाज बरसाता किसान, सब्जियों की टोकरी, घंटी, टेबल लैंप, स्टूल, डमरू, लट्टू, वायलिन, नल, बस, कलम दवात, त्रिशूल, कुआं, मूली, छड़ी, गेहूं की बैल, पुल, केला, कैरमबोर्ड, पैंसिल, तलवार, इमली, अनार, तरकश शामिल हैं। इसी तरह पंच के लिए भी 18 चुनाव चिन्ह निर्धारित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!