Sunday, September 15, 2024
Latest:
अपराधअम्बालाकरनालगुड़गाँवचंडीगढ़देश-विदेशपानीपतहरियाणा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे गुरुग्राम, G-20 देशों के 2 दिवसीय सम्मेलन में की शिरकत, हरियाणा पुलिस सुधार , HIPRL के देखे स्टॉल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे गुरुग्राम, G-20 देशों के 2 दिवसीय सम्मेलन में की शिरकत, हरियाणा पुलिस सुधार , HIPRL के देखे स्टॉल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हरियाणा के गुरुग्राम में पहुंचे हैं। वे सेक्टर 83 स्थित हयात रेजीडेंसी में जी-20 के एनएफटी, एआई और मेटावर्स के युग में अपराध और सुरक्षा विषय पर आयोजित 2 दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले सुरक्षा विषय पर आधारित प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। अमित शाह ने सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा की स्टॉल का भी अवलोकन किया। बता दें कि ये स्टॉल हरियाणा में हुए पुलिस सुधार, पंचकूला में साइबर फोरेंसिक लैब की स्थापना, साइबर हेल्प लाइन 1930, 318 साइबर हेल्प डेस्क, 29 साइबर पुलिस स्टेशन जैसे विषयों पर आधारित है।
गुरुग्राम में गृह मंत्री भारत के 7 प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों से साइबर वालंटियर स्कवॉड को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। ये विशेष रूप से चुने गए वालंटियर समाज में साइबर जागरूकता पैदा करने, नुकसानदायक सामग्री की पहचान और उसकी शिकायत करने और समाज को साइबर सुरक्षित बनाने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने का काम करेंगे।
गुरुग्राम पहुंच कर स्टाल का अवलोकन करते हुए अमित शाह। हरियाणा सरकार की ओर से गुरुग्राम में होने वाले दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन सम्मेलन में आने वाले मेहमानों के सम्मान में रात्रि भोज का आयोजन भी किया जाएगा। गुरुग्राम में 20 देशों, 9 विशेष आमंत्रित देशों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी लोगों, भारत और दुनियाभर के डोमेन विशेषज्ञों सहित 900 से अधिक प्रतिभागी पहुंचेंगे। सम्मेलन के लिए विदेशी मेहमानों का आगमन आरंभ हो चुका है।
प्रदेश के परंपरागत व्यंजन भी मेन्यू में शामिल
वहीं आज रात्रिभोज में मेहमानों के लिए हरियाणवी कलाकारों की प्रस्तुति के साथ प्रदेश के परंपरागत व्यंजन भी मेन्यू में शामिल किए गए है। वहीं कार्यक्रम स्थल पर आयोजित होने वाले प्रदर्शनी में हरियाणा सरकार की ओर से साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में चलाए गए उल्लेखनीय कार्यक्रम व उपलब्धियां भी डिस्पले की गई है।
दो अलग-अलग स्टाल पर यह उपलब्धियां फिल्म व ब्रोशर के माध्यम से प्रदर्शित की जाएंगी। जिसमें पंचकूला में साइबर फोरेंसिक लैब की स्थापना, साइबर हेल्प लाइन 1930, 318 साइबर हेल्प डेस्क, 29 साइबर पुलिस स्टेशन आदि प्रमुख कार्यक्रमों का जिक्र किया गया है।
जी-20 मंच पर साइबर सुरक्षा पर अधिक फोकस
बता दे कि साइबर सुरक्षा, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षा संबंधी मामलों का एक अनिवार्य पहलू बन गई है, जिस पर इसके आर्थिक और जियोपॉलिटिकल जटिलताओं के कारण पर्याप्त ध्यान देने की आवश्यकता है। जी-20 मंच पर साइबर सुरक्षा पर अधिक फोकस, सूचना के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और डिजिटल पब्लिक प्लेटफार्मों की सुरक्षा और अभेद्यता सुनिश्चित करने में सकारात्मक योगदान दे सकता है। जी-20 मंच पर साइबर सुरक्षा और साइबर अपराधों की रोकथाम पर विचार-विमर्श से सूचनाओं को साझा करने में भी मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!