Friday, September 20, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने विधानसभा में एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का दिया उत्तर*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने विधानसभा में एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का दिया उत्तर*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने हरियाणा विधानसभा में एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र के गांव बखरीजा में स्थित तीन खदान की वर्तमान गहराई 50 मीटर, 105 मीटर और 60 मीटर है।
उन्होंने बताया कि खनन गड्ढों की गहराई स्वीकृत खनन योजना के अनुसार निर्धारित सीमा के भीतर है। खनन कार्य चल रही प्रक्रिया है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या संचालन खनन योजना, पर्यावरण मंजूरी, संचालन की सहमति और सुरक्षा प्रावधानों के अनुसार किया जा रहा है, इसके लिए सीपीसीबी, एमओईएफसीसी, महानिदेशक खान सुरक्षा, गाजियाबाद और खनन विभाग निरंतर निगरानी रखते हैं। नियमित रूप से खानों का निरीक्षण भी करते हैं ।
मंत्री ने कहा कि मामूली विसंगतियों को दूर करने के लिए भी तत्काल कार्रवाई की जाती है। बड़ी विसंगतियों के मामले में संबंधित पट्टाधारक को नोटिस जारी किया जाता है और सुधार सुनिश्चित किया जाता है। संबंधित प्राधिकारियों द्वारा अलग-अलग कार्रवाई की जाती है तथापि खानों का नियमित निरिक्षण सुनिश्चित करने के लिए सभी खनन अधिकारियों को आदेश दिनांक 04 फरवरी, 2022 द्वारा खानों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। खनन अधिकारी, नारनौल की बखरीजा प्लाट संख्या 2 एवं 3 तहसील नांगल चौधरी, जिला महेंद्रगढ की आवधिक निरीक्षण रिपोर्ट दिनांक 18 फरवरी, 2022, 11 अप्रैल, 2022, 18 अप्रैल, 2022, 24 मई, 2022 और 28 जून,2022 के अनुसार कोई बड़ा उल्लघंन होना नहीं पाया है।
श्री मूलचंद ने कहा कि उस क्षेत्र में पंचायत की जमीन पर जहां मलबा पड़ा है, उसकी जल्द से जल्दी नीलामी की जाएगी। इसके अलावा, बाउंड्री लाइन के पिल्लरों की भी जांच करवाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!