Monday, September 16, 2024
Latest:
करनालकारोबारगुड़गाँवचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतफरीदाबादमनोरंजनशिक्षाहरियाणाहिमाचल प्रदेश

देश की राजधानी दिल्ली में 10 महीने बाद खुले स्कूल, नियमों का करना होगा पालन*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
देश की राजधानी दिल्ली में 10 महीने बाद खुले स्कूल, नियमों का करना होगा पालन*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
नई दिल्ली ;- देशभर में कोरोना वैक्सीन लगने की शुरुआत के साथ ही करीब दस महीने के बाद देश की राजधानी दिल्ली के बच्चे अपने स्कूल पहुंचे हैं। कोरोना की वैक्सीन आन के बाद आज पहली बार दिल्ली में स्कूल खुल गए हैं। हालांकि स्कूल सभी बच्चों के लिए नहीं खुले हैं, बल्कि बोर्ड एग्जम को ध्यान में रखते हुए 10वीं-12वीं के स्टूडेंट के लिए स्कूल खुले हैं। दिल्ली में सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूल 10 महीने बाद खुलेंगे। निजी स्कूलों के संगठन स्कूल एक्शन कमेटी के अध्यक्ष एसके भट्टाचार्य के मुताबिक आज से स्कूल तो खुल रहे हैं, लेकिन स्कूल बस नहीं चलेंगी। छात्रों को अपनी व्यवस्था से स्कूल आना होगा। उन्होंने बताया कि कोई ट्रांसपोर्ट कितना सुरक्षित हैं इसकी गांरटी स्कूल नहीं ले सकते हैं। हम ट्रांसपोर्ट की फीस भी नहीं ले रहे हैं। वहीं अलग-अलग जगह से आने वाले सीमित संख्या के बच्चों के लिए स्कूल बस चलाना व्यवहारिक भी नहीं हैं।
दिल्ली में 10 महीने बाद खुले स्कूल, गाइडलाइन्स के बीच बच्चों ने दिखाए विक्ट्री साइन – स्कूल एक्शन कमेटी के अध्यक्ष एसके भट्टाचार्य ने बताया कि स्कूल कितने बजे से लगेंगे। यह फैसला स्कूलों को ही लेना हैं। जो वह छात्रों, अभिभावकों की सहमित से ले सकते हैं। वहीं स्कूल के संचालन को लेकर जो एसओपी हमने तैयार की हैं, उसके मुताबिक छात्रों के लिए अधिकतम 4 घंटे की कक्षाएं ही स्कूल में लगेंगी।स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा निदेशालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक स्कूलों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया हैं। एवरग्रीन सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल वसुंधरा एंक्लेव की प्रिंसिपल डॉ. प्रियंका गुलाटी के मुताबिक छात्रों को सुरक्षित रखने के लिए एंट्री गेट पर ही उनके हाथ धोने की व्यवस्था की गई हैं। जिसके तहत एंट्री गेट पर 6 वॉशवेशन लगाए गए हैं। इसी तरह परिसर के कोरिडोर में सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। वहीं सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए एक कक्षा में अधिकतम 12 छात्रों के बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं बच्चे आपस में कम से कम संपर्क में आए, इसके लिए दोनों गेट खोले जाएंगे और उनके प्रवेश और निकास की व्यवस्था अलग-अलग की जाएगी। 10 महीने बाद दिल्ली में खुले स्कूल, बच्चों में दिखा उत्साहवहीं, स्कूल खुलने से पहले दिल्ली सरकार ने गाइडलाइंस जारी की है-

*स्कूल में बच्चों की एंट्री और एक्जिट समेत सभी प्वाइंट पर सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा।*सिर्फ 10वीं और 12वीं के बच्चों को माता-पिता की सहमति के बाद स्कूल आने की अनुमति होगी।*स्कूल आने वाले छात्रों का रिकॉर्ड रखा जाएगा, लेकिन यह स्कूल में आने वाले छात्रों का अटेंडेंस नहीं होगा।*कंटेनमेंट जोन में स्कूल खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अतिरिक्त कंटेनमेंट जोन में रहने वाले छात्रों और शिक्षकों को भी स्कूल आने की मंजूरी नहीं दी गई है।*स्कूल में असेंबली नहीं होगी और छात्रों के फिजिकल आउटडोर एक्टिविटीज की भी अनुमति नहीं होगी।*दिल्ली सरकार केवल प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को फिर से खोल रही है और इस दौरान शिक्षक छात्रों को मार्गदर्शन करेंगे।*स्कूलों में हर फ्लोर पर हाथ धोने की सुविधा होगी और हर क्लासरूम मे्ं स्टूडेंट्स के लिए सैनिटाइजर रखा होगा। इसके अतिरिक्त क्लास के पहले और बाद रूम को सैनिटाइज किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!