Thursday, May 9, 2024
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा पुलिस द्वारा अति वांछित अपराधियो के विरूद्व कार्यवाही व धरपकड़ की रणनीति हुई सफल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा पुलिस द्वारा अति वांछित अपराधियो के विरूद्व कार्यवाही व धरपकड़ की रणनीति हुई सफल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंचकूला ;- हरियाणा के पुलिस महानिदेशक, मनोज यादव द्वारा पुलिस महानिदेशक का कार्यभार सम्भालने उपरान्त विभिन्न जिलों मे पुलिस अधिकारियों के साथ गैंगस्टरों व ईनामी अपराधियों की धर-पकड. हेतु बनाई गई रणनीति के परिणाम आने शुरू हो गए हैें । गत दिनांक में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र जिला गुरूग्राम, झज्जर, सोनीपत में इनामी बदमाशों को निशाने पर लिया जाकर गैंगस्टरों के विरूद्व धर-पकड का अभियान जारी है जो हरियाणा के आम जन के लिए सुखद समाचार है । वर्तमान पुलिस महानिदेशक के कार्यभार सम्भालने के बाद हरियाणा पुलिस मुस्तैदी से अपराधियों के विरूद्व कार्यवाही कर रही है जो राज्य में लोकसभा चुनावों के दौरान बेहतर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की तैयारियों एवं सर्तकता को भी दर्शाता है । प्रभावी रणनीति के परिणामस्वरूप दिनांक 25.4.2019 को गुरूग्राम पुलिस की अपराध शाखा, पालम विहार ने 6 मोस्ट वान्टेड अपराधियों को गिरफतार किया है जिनके खिलाफ हत्या, लूट, डकैती जैसे दर्जनों अभियोग दर्ज हैं । इन गैंगस्टरों में से एक रणबीर सैनी मोस्ट वान्टेड बदमाश है जिसकी गिरफ्तारी पर दिल्ली पुलिस ने एक लाख व हरियाणा पुलिस ने 5 लाख रूप्ये इनाम घोषित किया है । इस आरोपी को अदालत द्वारा वर्ष 2004 में हत्या के अभियोग में उम्रकैद की सजा सुनाई थी जो वर्ष 2009 में पैरोल में जेल से बाहर आने के बाद फरार हो गया था तथा जिसके विरूद्व हत्या के चार, अपहरण व डकैती के एक एक तथा पैरोल से जम्प करने व पी.ओ. बारे एक एक अभियोग दर्ज हैं।
दूसरा मोस्ट वांटेड अपराधी आशू उर्फ हुक्का गंाव जाट शहबाजपूर गुरूग्राम का निवासी है जिसकी गिरफ्तारी पर दिल्ली पुलिस ने 25 हजार रूप्यों का इनाम घोषित किया है । इसने अमित डागर के साथ अपराध की दुनिया में कदम रखा । वर्ष 2014 में अपने अन्य साथियों सहित रेवाडी के निवासी धनपत नामक प्रोपर्टी डीलर को गोली मारने की वारदात को अंजाम दिया । जिसके विरूद्व गुरूग्राम में हत्या, हत्या का प्रयास, मारपीट, छीनाझपटी जैसे दस अभियोग अंकित हैं ।
सुशील उर्फ मलिंगा वासी उत्तर प्रदेश हाल निवासी गुरूग्राम ने अमित डागर के साथ अपराध की दुनिया में कदम रखा और यह वर्ष 2008 में जेल गया । जेल से बाहर आने के बाद निरन्तर अपराधों में संलिप्त रहा जिसके विरूद्व गिरोहबन्दी, हत्या का प्रयास एवं अवैध शस्त्र रखने के चार अभियोग अंकित हैं ।
सतीश उर्फ पव्वा उत्तर प्रदेश का वासी है जिसने अन्य साथियों के साथ मिलकर एस.के. टै्ेवलस के मालिक का अपहरण करके फरीदाबाद ले गया, इस मामले मेे पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके जेल भेज दिया । उक्त आरोपी वाछिंत अपराधी है जिसके विरूद्व हत्या, लूट, डकैती व फिरौती के लिए अपहरण जैसे संगीन अपराधों के नौे अभियोग अंकित हैं ।
सुमीत उर्फ बबुआ वासी गुरूग्राम की दोस्ती गौरव उर्फ चिन्टू वासी खण्डेवला के साथ हो गई थी । उक्त आरोपी के साथी गौरव के पिता की हत्या खण्डेवला गांव के ही मंजीत व देवा ने कर दी थी । इस हत्या का बदला लेने के लिए इसने अपराध की दुनिया में कदम रखा । इसके विरूद्व हत्या व हत्या का प्रयास के दो अभियोग अंकित हैं ।
गौरव उर्फ चिन्टू पुत्र कपिल पहलवान वासी गांव खण्डेवला, गुरूग्राम के खिलाफ भी हत्या के प्रयास का अभियोग दर्ज है ।
इसी क्रम में गत दिनों झज्जर पुलिस द्वारा दिनांक 3.4.19 को हत्या, लूट जैसे गम्भीर अपराधों मे फरार चल रहे राजेश गोहाना गैग के शार्प शूटर कर्मबीर उर्फ काजू वासी सौल्धा को गिरफतार करके पाँच पिस्टल व 123 कारतूस बरामद करने में सफलता हासिल की ।
झज्जर पुलिस द्वारा 16.4.19 को कुलदीप वासी खेडीखुम्मार, नीरज सिलाना विनय एवं सचिन वासी झज्जर को बन्दी बनाकर हत्या, लूट जैसे सात संगीन अपराधों का पर्दाफाश किया ।
दिनांक 24.4.19 को झज्जर पुलिस द्वारा गंाव डाबोदा के सरपंच की हत्या में वांिछत सचिन उर्फ पैंदा वासी मेहन्दीपोडावोदा को गिरफ्तार किया जिसपर एक लाख रूप्ये का इनाम घोषित था तथा जिसकी गिरफतारी से हत्या, लूट जैसे पांच अपराधों में सफलता पाई गई थी ।
इसी क्रम में सोनीपत पुलिस द्वारा दिनांक 8.2.19 को शातिर अपराधी राजा वासी सैदपुर को मुठभेड के बाद गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की । राजा स्थानीय क्षेत्र में निरन्तर अपराधोे को अंजाम दे रहा था जो वर्ष 2019 में ही विभिन्न 9 संगीन अपराध कर चुका था जिसमें थोक व्यापारी से पचास लाख रूप्ये फिरौती तथा दिल्ली निवासी से पंाच करोड की फिरौती के मामले भी विशेष रूप से चर्चित रहे हैं। राजा की गिरफ्तारी से इसके अतिरिक्त वाहन चालाकों से लूट के भी सात मामलों का खुलासा हुआ है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!