Tuesday, December 19, 2023
Latest:
चंडीगढ़देश-विदेशहरियाणा

विधायक जसविंदर सिंह संधू के निधन से प्रतिपक्ष के नेता अभय चौटाला की कुर्सी को हुआ खतरा?

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,,
विधायक जसविंदर सिंह संधू के निधन से प्रतिपक्ष के नेता अभय चौटाला की कुर्सी को हुआ खतरा?
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़: इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला की नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी को अब खतरा हो गया है ? यह सवाल खड़े होने लाजमी हैं क्योंकि मुख्य विपक्षी पार्टी इनेलो और दूसरी विपक्षी पार्टी कांग्रेस के पास अब विधायकों की संख्या एक बराबर यानी 17 रह गई है।
साल 2014 में हुए विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा ने प्रदेश में सरकार बनाई थी और इनेलो ने 19 विधायक के साथ दूसरे नम्बर पर रहते हुए नेता विपक्ष की कुर्सी अपने नाम की थी तो वही कांग्रेस के 15 विधायक ही विधानसभा पहुच सके थे। बाद में कुलदीप बिश्नोई के कांग्रेस में आने से कांग्रेस की संख्या 17 हो गई है।
लेकिन पिछले दिनों जींद सीट से विधायक हरिचंद मिड्ढ़ा और अब पिहोवा सीट से विधायक जसविंदर सिंह संधू का भी बीमारी के चलते शनिवार को निधन हो गया। पार्टी को हुई इस हानी से अब इनेलो के विधायको की संख्या 17 रह गई है।
अब यह कांग्रेस पर निर्भर करता है कि वह नेता प्रतिपक्ष के लिए दावा करते हैं या नहीं। अगर ऐसा होता है और सदन में वोटिंग होती है तो अभय चौटाला को नेता प्रतिपक्ष के पद से हाथ धोना पड़ सकता है। यहां बता दें इनलो के 3 विधायक जननायक जनता पार्टी से जुड़ चुके हैं। ऐसे में अगर क्रॉस वोटिंग होती है तो नेता प्रतिपक्ष का बदलाव लगभग तय है। सच यह भी है अगर इनेलो जींद उपचुनाव जीत जाती है तो अभय चौटाला का नेता प्रतिपक्ष का पद बच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!