Thursday, December 21, 2023
Latest:
चंडीगढ़पंचकुलाहरियाणा

रात्रि कार्यक्रम में सरकार की फिल्में दिखाए ताकि जनता को मिले योजनाओं की पूरी जानकारी ;-समीरपाल सरो

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
रात्रि कार्यक्रम में सरकार की फिल्में दिखाए ताकि जनता को मिले योजनाओं की पूरी जानकारी ;-समीरपाल सरो
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चण्डीगढ़ ;- सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा के महानिदेशक समीर पाल सरो ने कहा है कि विभाग द्वारा आयोजित रात्रि कार्यक्रम में सरकार की योजनाओं की फिल्में दिखाई जाएं ताकि जनता को इन योजनाओं की पूरी जानकारी मिल सके और लोग राज्य सरकार की स्कीमों का लाभ उठा सकें।
महानिदेशक पंचकूला में प्रदेश भर से आए विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी जिला सूचना एंव जनसम्पर्क अधिकारी फेस बुक, ट्विटर, वाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि को नियमित रूप से अपडेट करें और विभागीय बैवसाईट का भी अवलोकन करके बेहतर सुझाव भेंजे ताकि इनको विभागीय साईट को और बेहतर बनाया जा सके।
उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभाग द्वारा प्रदेश के सभी गांवों में सार्वजनिक स्थलों पर वॉल पेंटिंग करवाई जाएंगी। इसके लिए अधिकारी हर गावं में 4-5 स्थानों का चयन करके मुख्यालय को सूची भिजवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, प्रदेश के सभी पैट्रोल पम्पों पर सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों को दर्शाने वाले होर्डिग्स भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर सरकार की योजनाओं की वॉल स्क्रीन लगवाने के लिए भी तैयारियां की जा रही हैं।
महानिदेशक ने कहा कि विभाग द्वारा सरल पोर्टल के माध्यम से पत्रकारों की मान्यता, हिन्दी आन्दोलनकारियों और पत्रकारों की पैंशन के आवेदन ऑनलाईन किए जा चुके हैं। जिला स्तर अधिकारी इनके आवेदन सरल पोर्टल के माध्यम से ही भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर गाडियों पर एलईडी लगाकर सरकार की योजनाओं एवं सामाजिक बुराईयों के प्रति सचेत करने वाली फिल्में दिखाने की योजना भी विभाग द्वारा तैयार की गई है। शुरूआत में करनाल, फरीदाबाद, अम्बाला व गुरूग्राम जिलों को इसमें शामिल किया गया है।
श्री सरो ने कहा कि जिला स्तर पर अधिकारी हर माह अंत्योदय भवन की विजिट करें और उसमें विभाग की प्रचार सामग्री के वितरण की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किए जाने वाले रात्रि कार्यक्रमों को भली भांति आयोजित करने के लिए सरंपच, संबधित खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी, एसएचओ, उपायुक्त सहित कई प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाएं ताकि किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे़। इस अवसर पर महानिदेशक ने जिलों में विभाग की विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा की और समस्याओं की जानकारी भी प्राप्त की।अतिरिक्त निदेशक सतीश जैन व संयुक्त निदेशक प्रशासन गोरी मिढा ने महानिदेशक को आश्वस्त किया कि उन्होंने अधिकारियों को जो दिशा निर्देश दिए हैं वे सभी उनकी अनुपालना सुनिश्चित करेंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!