Monday, October 21, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा की भाजपा सरकार ने कांग्रेस MLA रघुबीर कादियान को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा की भाजपा सरकार ने कांग्रेस MLA रघुबीर कादियान को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ :- हरियाणा में नई सरकार के विधानसभा सत्र की डेट फाइनल हो चुकी है। सत्र की शुरूआत 25 अक्टूबर को होगी। 2 दिन तक सदन की कार्यवाही चलेगी। विधानसभा में सबसे वरिष्ठ विधायक रघुबीर सिंह कादयान को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। इससे पहले कादियान स्पीकर भी रह चुके हैं. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय 25 अक्टूबर को सुबह 10 बजे कादयान को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाएंगे। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे.
इस दौरान विधानसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर भी चुने जाएंगे. चर्चाएं हैं कि विधायक हरविंद्र कल्याण या विधायक मूलचंद शर्मा को स्पीकर बनाया जा सकता है. वहीं विधायक कृष्ण मिड्‌ढा या रामकुमार गौतम में से डिप्टी स्पीकर की जिम्मेदारी दी जा सकती है।
*लगातार पांच बार जीता है चुनाव*
बता दें कि 80 वर्षीय रघुबीर सिंह कादयान झज्जर जिले की बेरी विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार पवन सैनी को हराया था। कादियान को 57,665 और सैनी को 33,070 वोट मिले थे. कादयान ने 1987 में लोकदल पार्टी से पहला चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. इसके बाद 1991 में उन्होंने जनता दल से चुनाव लड़ा, लेकिन हार का सामना करना पड़ा. फिर 1996 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े, इस बार भी उनकी हार हुई. साल 2000 से लगातार पांच बार कांग्रेस से चुनाव लड़ा और हर बार जीत हासिल की।
*सीएम सैनी कर चुके हैं कई ऐलान*
वहीं दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद नायब सिंह सैनी अपनी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में कई बड़े ऐलान कर चुके हैं। उन्होंने किडनी की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को फ्री डायलिसिस की सुविधा देने का ऐलान किया था, जो भविष्य में मेडिकल कॉलेजों में भी उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा एससी आरक्षण में वर्गीकरण करने का भी फैसला हुआ है. अभी एससी के लिए 15 प्रतिशत और एसटी के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण है. इस 22.5 प्रतिशत आरक्षण में ही राज्य एससी और एसटी के उन कमजोर वर्गों का कोटा तय कर सकेगा जिसका प्रतिनिधित्व कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!