Friday, September 13, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा में कभी भी हो सकता हैं चुनावी घोषणा का ऐलान/ECI ने लिया तैयारियों का जायजा/अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा में कभी भी हो सकता हैं चुनावी घोषणा का ऐलान/ECI ने लिया तैयारियों का जायजा/अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान जल्द हो सकता है। हरियाणा विधासभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग को तीन नवंबर से पहले नई सरकार का गठन करना है। ऐसे में चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्तूबर के पहले या दूसरे सप्ताह चुनाव हो सकते हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में कुल 2.01 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इनमें 1.06 करोड़ पुरुष और 95 लाख महिला वोटर हैं।
प्रदेश में आगामी विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. एसएस संधू के नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय हरियाणा के दौर पर आया था। मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। चुनाव आयोग ने बैठक में हरियाणा में जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को पूरी निष्पक्षता, स्वतंत्र और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों को कहा गया है कि प्रलोभन मुक्त मतदान प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हुए आयोग ने प्रवर्तन एजेंसियों को अवैध शराब, रुपयों का लेन-देन और ड्रग्स को रोकने के दिशा निर्देश भी दिए हैं।
चुनाव आयोग की टीम में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी शामिल हैं। वे सोमवार को चंडीगढ़ पहुंचे थे। चुनाव तैयारियों की समीक्षा के दौरान के दौरान चुनाव आयोग की टीम ने आम आदमी पार्टी (आप), भाजपा, सीपीआई (एम), कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) जैसे राष्ट्रीय और राज्य दलों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की। चुनाव आयोग की टीम ने बताया कि राजनीतिक दलों ने उनके समक्ष कई मुद्दे उठाए हैं, जिनमें सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग के खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना, संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बलों की तैनाती, मतदान केंद्रों के बीच की दूरी कम करने और बुजुर्गों व महिलाओं के लिए सुविधाओं में सुधार करने का अनुरोध किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!