करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

2024 के पेश बजट में सोना-चांदी, मोबाइल समेत इन चीजों के घटे दाम, जानिए BUDGET में कौन कौन से वस्तु हुई महंगा-सस्ती*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
2024 के पेश बजट में सोना-चांदी, मोबाइल समेत इन चीजों के घटे दाम, जानिए BUDGET में कौन कौन से वस्तु हुई महंगा-सस्ती*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
नई दिल्ली ;- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश किया। इसके बाद कई वस्तुएं उपभोक्ताओं के लिए सस्ती और महंगी हो गई हैं। वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन, सोना, चांदी और तांबे की कीमतों में कमी की घोषणा की।

सस्ते और महंगे सामानों की लिस्ट-

– वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15 प्रतिशत करने की घोषणा की।

– सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6 प्रतिशत और प्लेटिनम पर 6.4 प्रतिशत किया गया है।

– मंत्री ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली तीन और दवाओं पर सीमा शुल्क छूट की घोषणा की।

– वित्त मंत्री ने सोलर पैनलों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली छूट वाली पूंजीगत वस्तुओं की सूची का विस्तार करने का भी प्रस्ताव किया।

*क्या हुआ महंगा?*
वित्त मंत्री ने अमोनियम नाइट्रेट पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 10 प्रतिशत और गैर-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक पर 25 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा है, जिससे यह चीजें भी महंगी हो गई हैं। इसके अलावा स्पेसिफिक कम्युनिकेशन डिवाइस पर भी सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया गया है। 2023 के वार्षिक बजट के दौरान, वित्त मंत्री ने भारत में मोबाइल फोन निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कैमरा लेंस सहित विभिन्न कंपोनेंट्स पर आयात टैक्स को कम करने की घोषणा की थी।
केंद्र सरकार ने बजट में सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर छह प्रतिशत, प्लैटिनम पर 6.5 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया है। वहीं, मोबाइल फोन और मोबाइल पीसीबीएस तथा मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को घटाकर 15 प्रतिशत करने का प्रस्ताव भी दिया।
बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह 7वां बजट रहा। इससे पहले उन्होंने 5 पूर्ण और एक अंतरिम बजट पेश किया है। निर्मला सीतारमण देश की पहली ऐसी महिला वित्त मंत्री हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!