करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

पंजाब & हरियाणा हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने शील नागू , क्या है उनकी विशेषताएं*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंजाब & हरियाणा हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने शील नागू , क्या है उनकी विशेषताएं*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- जस्टिस शील नागू को गुरुवार को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। विधि मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. जस्टिस नागू वर्तमान में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पिछले साल 27 दिसंबर को उनके नाम की सिफारिश की थी. पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस रवि शंकर झा के सेवानिवृत्त होने के बाद उनकी पदोन्नति की सिफारिश की गई थी। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस धनंजय वाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई ने 27 दिसंबर 2023 को जस्टिस शील नागू की नियुक्ति को लेकर आदेश दिए थे. इसके लगभग 6 महीने बाद केंद्र सरकार की तरफ से नियुक्ति संबंधी अधिसूचना जारी की गई. अब जल्द ही उन्हें पंजाब-हरियाणा के चीफ जस्टिस के पद की शपथ दिलवाई जाएगी. अभी वर्तमान समय में जस्टिस गुरमीत सिंह संधावालिया पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर काम कर रहे हैं. वहीं उनसे पहले हाईकोर्ट की वरिष्ठ जज रितु बाहरी कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का पद संभाल रही थीं.
*1987 में बतौर वकील शुरू की थी प्रैक्टिस*
जस्टिस शील नागू का जन्म एक जनवरी 1965 को हुआ था. अधिवक्ता के रूप में नागू का 5 अक्टूबर 1987 को पंजीकरण हुआ था. उन्होंने जबलपुर में मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में सिविल और संवैधानिक कानून का अभ्यास किया. 5 अक्टूबर 1987 को शील नागू ने मध्य प्रदेश हाईकोर्ट से बतौर वकील वकालत की प्रैक्टिस शुरू की थी. इसके बाद 27 मई 2011 को एडीशनल जज के तौर पर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में उन्हें नियुक्त किया गया था. इसके 2 साल बाद ही 23 मई 2013 को शील नागू को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का स्थाई जज बना दिया गया.
*शील नागू की जगह जस्टिस संजीव सचदेवा एक्टिंग चीफ जस्टिस नियुक्त*
वहीं जस्टिस शील नागू की जगह वरिष्ठ जस्टिस संजीव सचदेवा को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का एक्टिंग चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!