Monday, December 18, 2023
Latest:
चंडीगढ़हरियाणा

जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और कमी’ विषय पर आयोजित होगी राईटशाप*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,
जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और कमी’ विषय पर आयोजित होगी राईटशाप*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ :- हरियाणा पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा  आगामी 17 से 19 दिसम्बर तक ‘जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और कमी’ विषय पर 3 दिवसीय राइटशॉप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के 40 अधिकारी भाग लेंगे।
विभाग के एक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस राइटशॉप का उद्घाटन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खंडेलवाल करेंगी। उन्होंने बताया कि इन तीन दिनों के दौरान प्रतिभागियों को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, क्लाइमेट चेंज एण्ड ग्रीन क्लाइमेट फंड के दिशानिर्देशानुसार तथा राष्ट्रीय अनुकूली निधि के अनुसार अनुकूलन और शमन से संबंधित परियोजनाओं पर प्रशिक्षण देने के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बैंकर्स इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल डेवलपमेंट (क्लाइमेट चेंज सेल), लखनऊ के विशेषज्ञ प्रतिभागियों को ज्ञानवर्धक जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी प्रभावों का मुकाबला करने के साथ-साथ उनका प्रभावी समाधान करना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!