Thursday, September 19, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

सढोरा से कांग्रेस MLA रेणु के क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान रहा तो वही शिक्षामंत्री त्रिखा की विधानसभा में सबसे कम!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
सढोरा से कांग्रेस MLA रेणु के क्षेत्र में सबसे ज्यादा मतदान रहा तो वही शिक्षामंत्री त्रिखा की विधानसभा में सबसे कम!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान में प्रदेश के कई राजनीतिक दिग्गजों के गढ़ों में भी मतदान के प्रति कहीं उत्साह कम दिखा तो कहीं अधिक रहा। विधानसभा के हिसाब से बात करें तो सबसे अधिक मतदान यमुनानगर जिले के विधानसभा हलके रादौर में 70 फीसदी रहा। यहां कांग्रेस की रेणु बाला विधायक हैं।
यमुनानगर विधानसभा में भी 70 फीसदी मतदान हुआ है, यहां से भाजपा के विधायक घनश्यामदास अरोड़ा हैं। इनके बाद महम में 69.80 फीसदी दूसरे नंबर पर है और यहां से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू हैं। प्रदेश में सबसे कम मतदान की बात करें तो शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा के हलके बड़खल से 43 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाला।
कुल 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की बात करें तो विपक्षी दलों के विधायकों के हलकों में अधिक मतदान हुआ है। खासकर जहां कांग्रेस के विधायक हैं, वहां पर मत प्रतिशत 60 फीसदी से अधिक रहा है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की बात करें तो उनने पैतृक हलके नारायणगढ़ में 69 फीसदी मतदान हुआ है।
हालांकि, जहां से वे उप चुनाव लड़ रहे हैं और मनोहर लाल की पूर्व विधानसभा करनाल में मात्र 50 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट का प्रयोग किया। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हलके गढ़ी-सांपला-किलोई में 62 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। कांग्रेस विधायक इंदुराज भालू के हलके बरोदा में 52 और बवानीखेड़ा में 49 फीसदी मतदाताओं ने लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लिया।
पंचकूला में 56.12 मतदान ही हो पाया, यहां से ज्ञानचंद गुप्ता भाजपा के विधायक हैं और मौजूदा समय में विधानसभा के अध्यक्ष हैं। इसी प्रकार पूर्व गृह मंत्री अनिल विज के हलके अंबाला कैंट में 56 फीसदी मत प्रयोग हुए। कुछ इसी प्रकार के हालात परिवहन मंत्री असीम गोयल के हलके अंबाला सिटी में भी रहे। यहां 58 प्रतिशत वोटर ही मतदान के लिए घरों से बाहर निकले। उद्योग मंत्री मूलचंद शर्मा के हलके बल्लभगढ़ में 53 फीसदी, सोनीपत से भाजपा प्रत्याशी मोहन लाल बड़ौली के हलके राई में 55.20 मतदान हुआ है। चौधरी बंसीलाल की विरासत संभाल रही किरण चौधरी के हलके तोशाम में 54.60 प्रतिशत ही मतदान हो सका। अंबाला से कांग्रेस प्रत्याशी वरुण चौधरी के हलके मुलाना में 60 प्रतिशत मतदान हुआ। कुरुक्षेत्र से इनेलो के लोकसभा प्रत्यशाी अभय सिंह चौटाला के विधानसभा हलके ऐलनाबाद में 63 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि गोपाल कांडा के हलके सिरसा में 67.9 मत प्रयोग हुए।
गुरुग्राम लोकसभा सीट के अंतर्गत मेवात जिले के तीनों विधानसभा हलकों की बात करें तो यहां पर इस बार मतदान 63 फीसदी से अधिक आंकड़ा पार नहीं कर पाया। तीनों विधानसभा नूंह, फिरोजपुर झीरका और पुन्हाना से कांग्रेसी विधायक हैं। कांग्रेस के राज बब्बर को यहां से अधिक मतदान की उम्मीद थी, लेकिन यहां मतदान उम्मीद से कम रहा। नूंह में 62.70, फिरोजपुर झिरका 63 और पुन्हाना मोहम्मद इलियास 60 फीसदी ही मतदान हुआ। विशेषलकों का मानना है कि इससे भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत को फायदा मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!