Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

इग्नू रिजिनल निदेशक डॉ धर्मपाल का आह्वान, राष्ट्र निर्माण के लिए जरूरी है युवाओं द्वारा मतदान*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
इग्नू रिजिनल निदेशक डॉ धर्मपाल का आह्वान, राष्ट्र निर्माण के लिए जरूरी है युवाओं द्वारा मतदान*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
करनाल ;- इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया की मेरा पहला वोट मेरे देश के लिए के अंतर्गत बुद्धा कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के संयुक्त तत्वाधान में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल द्वारा एक जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ धर्म पाल ने बताया की लोकसभा चुनाव से पहले युवाओं और पहली बार के मतदाताओं में मतदान के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग के साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने एक बड़ी पहल की है।उच्च शिक्षण संस्थानों से 28 फरवरी से 06 मार्च के बीच मेरा पहला वोट देश के नाम से एक अभियान चलाने के निर्देश दिए है।इस अभियान के दौरान उच्च शिक्षण संस्थानों में मतदाता जागरूकता से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां आयोजित होगी।
इग्नू द्वारा अपने सभी अध्ययन केन्द्रो पर इस अभियान के दौरान उच्च शिक्षण संस्थानों में मतदाता जागरूकता से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है । इसमें छात्रों को मतदान की अहमियत, विकल्पों के चयन आदि को लेकर भी जागरूक किया जा रहा है । उन्हें मतदान में हिस्सा लेने से फायदे भी बताए जा रहे है । इसी कड़ी में आज बुद्धा कॉलेज में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है मेरा पहला वोट-देश के लिए सिर्फ एक अभियान से कहीं अधिक है। यह देशभक्ति की भावना है, जिम्मेदारी का आह्वान है, और अपने देश के भाग्य का निर्माता बनने का मौका है।
इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डा अमित कुमार जैन ने विद्यार्थियों को मेरा पहला वोट मेरे देश के लिए जागरूक करते हुए बताया की सभी विद्यार्थियों को मतदान करना अति आवश्यक है
इग्नू के अनुभाग अधिकारी रोबिन वर्मा ने मतदान के प्रयोग हेतु शपथ दिलवायी कार्यक्रम के अंत में बुद्धा कॉलेज के प्राचार्य डा मोहम्द रिज़वान ने सभी विद्यार्थियों को बताया कि हमारे युवा मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ, मेरा पहला वोट – देश के लिए अभियान का उद्देश्य एक प्रतिस्पर्धी लेकिन सहयोगात्मक माहौल को बढ़ावा देना है जिसमें युवा विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताओं के माध्यम से हमारे देश के भविष्य की कल्पना कर सकें। मंच सञ्चालन कॉलेज की प्राध्यापिका दीपाली द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!