Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा भाजपा के अनेको मौजूदा MP तथा MLA की टिकट पर खतरे की घण्टी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा भाजपा के अनेको मौजूदा MP तथा MLA की टिकट पर खतरे की घण्टी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ ;- आगामी 2024 लोकसभा तथा विधानसभा के चुनावों के ऐलान को अब कुछ महीने ही शेष बचे हैं। जिसके चलते भाजपा की चुनाव एजेंसी ने अभी से हरियाणा में अपने जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश करना शुरू कर दिया है। भाजपा पार्टी संघ व सरकारी एजेंसियों से भी फीडबैक ले रही है।।निजी सूत्रों का कहना है कि मौजूदा सांसद, विधायक का टिकट तय करने में यह भी देखा जाएगा कि लोकसभा प्रत्याशी को चुनाव में अपने विधानसभा क्षेत्र से कितने वोट दिलवाने में कामयाब रहा। पार्टी उन नेताओं के बारे में जानकारी जुटा रही है, जो 2019 में विधानसभा चुनाव लड़े थे, लेकिन थोड़े से वोटों से हार गए थे। पार्टी के उन पराजित प्रत्याशियों के बारे में भी विचार किया जा रहा है, जो भाजपा, कांग्रेस व जजपा की तिकौनी टक्कर की वजह से हारे थे।
इस बार पार्टी अपने मौजूदा विधायकों के रिपोर्ट कार्ड व उनके जीतने की संभावनाओं के आधार पर ही कोई फैसला लेगी। लोकसभा चुनावों में भी कुछेक संसदीय क्षेत्रों में बदलाव की उम्मीद जताई जा रही है। कुछ दिग्गज मौजूदा सांसदों को टिकट देना तो पार्टी की मजबूरी होगी, लेकिन कुछ को संगठन का रास्ता भी दिखाया जा सकता है। 2019 में भाजपा ने प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों पर कब्जा कर लिया था। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इस बार भी सभी 10 सीटों पर कमल खिलाने की बात कह चुके हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी होगा कि थके हुए घोड़ों को मैदान में न उतारा जाए।
माना जा रहा है कि 2014 व 2019 के मुकाबले में हरियाणा भाजपा को तीसरी बार सत्ता में आने के लिए कुछ यादा जोर लगाना पड़ेगा। इसकी वजह पिछले 10 सालों की एंटीकम्बैसी व कई विपक्षी दलों का नए महागठबंधन इंडिया बैनर तले एकजुट हो जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!