करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा CET एग्जाम में 26 फर्जी अभ्यर्थी पकड़े, 13,536 पदों के लिए 8.54 लाख ने दी ग्रुप डी की परीक्षा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा CET एग्जाम में 26 फर्जी अभ्यर्थी पकड़े, 13,536 पदों के लिए 8.54 लाख ने दी ग्रुप डी की परीक्षा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा में ग्रुप डी की सीईटी की परीक्षा रविवार को संपन्न हो गई। दूसरे दिन भी 4,31,189 अभ्यर्थियों (62 फीसदी) ने परीक्षा दी। हालांकि इस दौरान आठ शहरों में आठ फर्जी अभ्यर्थी भी पकड़े गए। ये मामले फतेहाबाद, फरीदाबाद, पलवल, महेंद्रगढ़, हिसार व चंडीगढ़ में मामले सामने आए हैं। इससे पहले, शनिवार को 18 फर्जी अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया था। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने कुल 34 अभ्यर्थियों को संदिग्ध माना है। उनकी वास्तविकता की जांच की जा रही है। दोनों दिनों की परीक्षा में कुल 8,54,561 अभ्यर्थी (62 फीसदी) पहुंचे। ग्रुप डी के 13,536 पदों के लिए 13.75 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 10,86,707 ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए थे। यानि दोनों दिन में 5.21 लाख अभ्यर्थी नहीं आए। रविवार को भी पुलिस के कड़े पहरे में चंडीगढ़ व हरियाणा के 17 जिलों में परीक्षा हुई थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा की निगरानी के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया था। दोनों दिनों की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई। दोनों दिन फर्जी अभ्यर्थियों को पकड़ा गया। इनकी शिकायत संबंधित पुलिस थानों में दे दी गई है। हालांकि, कुल 34 अभ्यर्थियों को संदिग्ध माना गया है। आयोग इनके दस्तावेजों के साथ साथ सीटीसीटीवी फुटेज आदि की जांच की जा रही है। -भोपाल सिंह खदरी, चेयरमैन, एचएसएससी।
परीक्षा का परिणाम एक माह के अंदर जारी किया जाएगा। इसके लिए नार्मेलाइजेशन फार्मूला अपनाया जाएगा। इससे पहले यही फार्मूला ग्रुप सी की संयुक्त पात्रता परीक्षा में अपनाया गया था। हालांकि, इसके विरोध में काफी संख्या में अभ्यर्थी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट भी पहुंच गए थे। लेकिन आयोग का कहना है कि चार शिफ्टों में परीक्षा होने के चलते यही फार्मूला लगाया जाएगा।
शनिवार को कुरुक्षेत्र के केंद्र से पकड़े गए कैथल के विकास को दो दिन के रिमांड पर लिया गया है। उसने बताया कि अभ्यर्थी पुरुषोत्तम का उसकेे साथ तीन लाख रुपये में सौदा हुआ था। पेपर पास होने पर ही पैसे दिए जाने थे। शनिवार को पकड़ेे गए सभी फर्जी अभ्यर्थियों में कुछ को एक-एक दिन के रिमांड पर लेने के बाद बाकियों को जेल भेज दिया गया। फर्जी अभ्यर्थियों में एक शिक्षक, एक जीजाहिसार के गांव खैरी निवासी पवन कुमार निजी स्कूल में शिक्षक है। वह गांव के ही परीक्षार्थी संजय कुमार की जगह पेपर देने पहुंचा था। इसी तरह अंबाला में एक जीजा अपने साले की जगह परीक्षा देने पहुंचा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!