करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा में भूकंप के झटकों से सहमे लोग निकले घरों से बाहर, फरीदाबाद के पास रहा भूकंप केंद्र*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा में भूकंप के झटकों से सहमे लोग निकले घरों से बाहर, फरीदाबाद के पास रहा भूकंप केंद्र*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ/फरीदाबाद ;- हरियाणा एनसीआर में रविवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए, जिसका असर जिला महेंद्रगढ़ में भी देखने को मिला। जैसे ही लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए, वे घरों से निकल आए। हालांकि भूकंप से नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई। इससे पहले 3 अक्तूबर को दिल्ली और एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
भूगोलविद् और पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप की तीव्रता 3.1 रही। भूकंप के झटके शाम 4:08 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र हरियाणा के फरीदाबाद के पास रहा, जोकि जिला महेंद्रगढ़ से 170 किलोमीटर दूर स्थित है। भूकंप की तीव्रता 3.1 रही।
देहरादून से महेंद्रगढ़ तक जमीन के नीचे एक फॉल्ट लाइन है। इसमें अनगिनत दरारें हैं। इन दिनों इन दरारों में गतिविधियां चल रही हैं। इसके तहत प्लेट मूवमेंट करती हैं। इसके आपस में हल्की सी टकराने पर ही कंपन पैदा होता है। यह कभी भी कहीं भी हो सकता है। इसी वजह से भूकंप के झटके महसूस होते हैं। भूकंप रोधी तकनीक से कम ऊंचाई वाले मकान बनाएं
ऐसे में क्षेत्र में लोगों को भूकंप रोधी पदार्थ से मकान बनाने चाहिए। लोगों को दो या तीन मंजिल से अधिक ऊंचे मकान नहीं बनाने चाहिए। मकान बनाने से पहले मिट्टी की जांच व भूकंप संबंधी अन्य बातों को जानना जरूरी है। मकान हल्के व मजबूत होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!