Thursday, June 27, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

ग्रुप-C भर्ती में हरियाणा SSC का हाईकोर्ट में जवाब, कंपीटीशन के लिए 4 गुणा अभ्यर्थी बुलाना सही*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भरतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
ग्रुप-C भर्ती में हरियाणा SSC का हाईकोर्ट में जवाब, कंपीटीशन के लिए 4 गुणा अभ्यर्थी बुलाना सही*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) ने ग्रुप C की भर्ती में 56 और 57 श्रेणी के CET एग्जाम में 4 गुना से ज्यादा अभ्यर्थियों को बुलाने का फार्मूला पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में दाखिल कर दिया है। इस फॉमूर्ले में आयोग ने बताया है कि एक ग्रुप में एक से ज्यादा कैटेगरी के लिए एक उम्मीदवार को ही योग्य माना गया है। आयोग ने कहा है कि अगर एक-एक कैटेगरी के अनुसार छंटनी करते तो बार बार मेरिट वाले उम्मीदवार ही रिपीट होते।
इसलिए आयोग की ओर से अन्य कैटेगरी के लिए दूसरों को मौका दिया गया। इसलिए आयोग ने चार गुना उम्मीदवारों को बुलाया है।
चार गुना अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट करने के बाद यदि किसी श्रेणी में अभ्यर्थियों की कमी रह गई तो उस श्रेणी से अधिक अभ्यर्थियों को योग्यता के आधार पर समायोजित किया गया है। इसलिए ग्रुप में चार गुना से अधिक उम्मीदवारों की अधिसूचना के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग की गई है। यदि ग्रुप में चार गुना से अधिक उम्मीदवारों को नहीं लिया जाता तो संभावना है कि कोई कंपटीशन नहीं होगा।
HSSC ने अपनी दलील में कहा है कि सिंगल बैंच के जज ने कहा है कि परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की सूची सार्वजनिक की जानी चाहिए, ताकि पता चल सके कि उनका मुकाबला किसके साथ है। सिंगल बैंच का यह अवलोकन किसी भी तरह से परीक्षा के आयोजन को प्रभावित नहीं करेगा। जिस उम्मीदवार के साथ कंपटीशन कर रहा है, उसका नाम पहचान परीक्षा के परिणाम को प्रभावित नहीं कर सकता, क्योंकि परीक्षा योग्यता के आधार पर पास की जाएगी न कि नाम से।
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने दलीलों में जानकारी दी है कि ग्रुप 56 में 37657 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया। ग्रुप 57 में 30704 उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट हुए। दोनों ग्रुपों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए कुल 68361 में से 27162 उम्मीदवार दोनों ग्रुपों में रिपीट थे। इस प्रकार 41199 उम्मीदवार ऐसे थे जो यूनीक उम्मीदवारों को छोड़कर ग्रुप 56 और 57 में स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!