करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा पूर्व CM हुड्डा का BJP-JJP सरकार पर बड़ा आरोप, कहा गरीबों के लिए केंद्र की तरफ से आवंटित मकान भी नहीं बना पाई गठबंधन सरकार*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा पूर्व CM हुड्डा का BJP-JJP सरकार पर बड़ा आरोप, कहा गरीबों के लिए केंद्र की तरफ से आवंटित मकान भी नहीं बना पाई गठबंधन सरकार*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने केंद्र से हरियाणा को मिलने वाली योजनाओं के प्रति बीजेपी-जेजेपी सरकार की उदासीनता पर सवाल उठाए हैं। हुड्डा का कहना है कि गठबंधन सरकार की उदासीनता का खामियाजा प्रदेश की गरीब जनता को भुगतना पड़ रहा है। ताजा मामला प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत राज्य सरकारों को मिलने वाले गरीब लोगों के आवास से जुड़ा है। बार-बार आवदेन की तारीख आगे बढ़ाए जाने के बावजूद प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए अप्लाई ही नहीं किया। इसके चलते केंद्र की तरफ से हरियाणा के गरीबों को मिलने वाले मकान नहीं बन पाए। इसीलिए केंद्र ने हरियाणा और कुछ अन्य राज्यों को मिलने वाले 1,44,000 मकानों का आवंटन अब उत्तर प्रदेश को कर दिया।
हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान उन्होंने प्रदेश में दलित, गरीब व पिछड़ों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट देने की योजना शुरू की थी। योजना के तहत लगभग 4 लाख परिवारों को प्लॉट दिए गए। साथ ही इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत गरीबों को मकान बनाने के लिए 91-91 हजार रुपये आवंटित किए। लेकिन बीजेपी ने सत्ता में आते ही इन दोनों योजनाओं को बंद कर दिया। गरीबों के प्रति प्रदेश सरकार के रवैये का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उसने केंद्र की तरफ से शुरू की गई आवास योजना का भी पूरा लाभ जनता तक नहीं पहुंचने दिया।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में मंज़ूर हुई कई बड़ी परियोजनाएं हरियाणा से पलायन कर चुकी हैं। सोनीपत में बनने वाली रेल कोच फेक्ट्री और महम में बनने वाला एयरपोर्ट अन्य राज्य में गया तो प्रदेश सरकार मूकदर्शक बनी देखती रही। भयंकर बाढ़ के चलते कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश ने केंद्र से विशेष राहत पैकेज की मांग की है। आज हरियाणा का भी बड़ा हिस्सा बाढ़ से प्रभावित है। लेकिन प्रदेश सरकार इसके लिए भी केंद्र से उचित मदद मांगने में पिछड़ती नजर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!