करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा के करनाल के मनस्वी शर्मा ने UPSC की परीक्षा में 101वां रैंक किया हासिल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के करनाल के मनस्वी शर्मा ने UPSC की परीक्षा में 101वां रैंक किया हासिल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
करनाल ;- हरियाणा के करनाल के मनस्वी शर्मा ने UPSC की परीक्षा में 101वां रैंक हासिल किया है। मंगलवार को जब रिजल्ट में मनस्वी का नाम सामने आया तो परिवार में खुशी का माहौल बन गया। मनस्वी ने पटियाला की थापर यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, लेकिन टारगेट IAS बनना था। अपने सपने को उड़ान देने के लिए मनस्वी ने मेहनत की और मेहनत रंग लाई। उन्होंने बिना कोचिंग के ये सफलता हासिल की है। मनस्वी प्रोफेसर राधेश्याम शर्मा के बेटे हैं। उनके पिता करनाल के पंडित चिरंजी लाल शर्मा राजकीय पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल रह चुके हैं और इसके बाद चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी सिरसा और गुरु जंबेश्वर यूनिवर्सिटी हिसार के वाइस चांसलर रह चुके हैं।
वहीं उनकी माता डॉ. रेखा शर्मा भी पंडित चिरंजी लाल शर्मा राजकीय महाविद्यालय करनाल की प्रिंसिपल रह चुकी हैं। आज कल वे राजकीय कन्या महाविद्यालय, तरावड़ी (करनाल) की प्रिंसिपल हैं।
शुरू से ही IAS बनाना चाहता था मनस्वी
मां रेखा शर्मा ने बताया कि बेटे का शुरू से ही सिविल सर्विसेज में जाने का सपना रहा है। इसके लिए कक्षा 12वीं से ही उसने तैयारी करना शुरू कर दी थी। उसकी नौकरी मारुति सुजुकी में लग गई थी, लेकिन बेटे का सपना IAS अधिकारी बनने का था। ऐसे में 2020 में नौकरी छोड़कर उसने सक्रिय होकर UPSC की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। लगातार पढ़ाई करने के बाद बेटे को अब सफलता मिली है। उन्होंने वीडियो कॉल के माध्यम से मनस्वी को बधाई दी। सेंट थैरेसा स्कूल से की 12वीं की पढ़ाई
पिता डॉ. राधे श्याम शर्मा ने बताया कि बेटे ने दिनरात मेहनत करके ही सफलता पाई है। करनाल के सेंट थेरेसा कॉन्वेंट स्कूल से उसने 12वीं तक की पढ़ाई की। बेटा पढ़ाई में हमेशा आगे रहता था। परीक्षा की तैयारी के लिए भी वह दिल्ली चला गया था। परीक्षा देने के बाद मनस्वी की दिल्ली में ही एड टेक सेक्टर में नौकरी लग गई थी। फिलहाल बेटा अभी दिल्ली में ही है।
बेटे का UPSC में 101वां रैंक आने पर खुशी मनाते परिवार के सदस्य।
बेटे का UPSC में 101वां रैंक आने पर खुशी मनाते परिवार के सदस्य।
पैरामिलिट्री में असिस्टेंट कमांडेंट का एग्जाम देकर पाया था 7वां रैंक
इससे पहले मनस्वी ने पैरामिलिट्री में असिस्टेंट कमांडेंट का एग्जाम दिया था। जिसमें पूरे भारत में सातवां रैंक हासिल किया था, लेकिन उन्होंने इस नौकरी को जॉइन नहीं किया और फोकस यूपीएससी पर रखा। पिता बताते हैं कि क्रिकेट और संगीत का मनस्वी को बहुत शौक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!