Tuesday, May 21, 2024
Latest:
चंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलाराज्यहरियाणा

भाजपा सरकार ने विकास की दिशा व स्वरूप बदला, जिस पर जनता ने लगाई अपनी मौहर ;- मनोहर लाल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,
भाजपा सरकार ने विकास की दिशा व स्वरूप बदला, जिस पर जनता ने लगाई अपनी मौहर ;- मनोहर लाल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चण्डीगढ़ ;- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि पिछले चार वर्षों में वर्तमान सरकार ने सरकारी कार्यालयों में सूचना प्रोद्यौगिकी का अधिक से अधिक उपयोग कर राजकाज करने के तौर-तरीकों को बदलकर काफी हदतक भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर प्रदेश में भाई-भतीजावाद, जातिवाद व क्षेत्रवाद को समाप्त कर एक नई राजनैतिक संस्कृति तथा आर्थिक शुचिता सृजित की है। इसके फलस्वरूप प्रदेश के विकास की दिशा व स्वरूप बदला है जिस पर जनता ने अपनी मौहर लगाई है।
मुख्यमंत्री आज सेक्टर-1 स्थित रेड बिश्प में सरकार के चार वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में ‘बेमिसाल चार साल रखा सबका ख्याल’ विषय पर हरियाणा केबिनेट के सभी मंत्रियों व अधिकारियों के साथ एक प्रेसवार्ता को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने चार वर्षों के दौरान किसानों,कर्मचारियों ,खिलाडिय़ों ,युवाओं, सैनिकों, श्रमिकों तथा समाज के हर वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए उठाए गए कदमों के बारे विषयवार विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन आशाओं व अपेक्षाओं से लोगों ने चार वर्ष पूर्व हमारी सरकार को पूर्ण बहुमत से सत्ता सौंपी थी, उस पर हमने खरा उतरने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सेवा भावना के साथ एक टीम के रूप में कार्य कर रही है, हम सत्ता भोगने के लिए नहीं आए बल्कि जन सेवा को सर्वापरि मानकर कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि हालांकि भ्रष्टाचार पर पूर्ण लगाम लगाना एक चुनौती है परंतु जन जागरण के माध्यम से जनता के सहयोग से हम इस पर पूर्णत: अंकुश लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए वे सख्त से सख्त कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेंगे।
पूर्व मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर कटाक्ष करते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा कि पहली नवंबर, 2013 की गोहाना रैली में इतनी घोषणाएं कर दी थी कि अधिकारी भी पीछे हटकर कहने लगे की इतना तो बजट ही नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे केवल वहीं घोषणाएं करते हैं, जिन्हें पूरा करना संभव है। उन्होंने कहा कि हमने पिछले चार वर्षों में 6800 घोषणाएं की हैं, जिनमें से 60 प्रतिशत से अधिक पूरी हो चुकी हंै या पूरी होने वाली हैं, जबकि पिछली कांगे्रस सरकार के 10 साल के कार्याकाल में 6500 घोषणाएं की थी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के चुनावी घोषणा पत्र में पार्टी ने 176 चुनावी वायदे किये थे, जिनमें से 160 पूरे हो चुके हंै। उन्होंने कहा कि 1 नवम्बर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन 2,000 रुपये मासिक होने के साथ ही हमारा एक ओर चुनावी वायदा पूरा हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यों के लिए सरकार के पास पर्याप्त फण्ड उपलब्ध है। वर्ष 2014 में प्रदेश का बजट लगभग 61 हजार करोड़ रुपये का था, जो वर्ष 2018-19 में एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि आगामी वित्त वर्ष का बजट वर्ष 2014 के बजटï से दोगुना होगा। पिछली सरकार के बिजली निगमों पर लगभग 28 हजार करोड़ रुपये के ऋण को सरकार ने अपने खातों में लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार बिजली के बिलों में दो रुपये प्रतियूनटि की दर से कमी की गई है। इसके बावजूद भी बिजली निगमों की चारों कम्पनियां भी पहलीबार लाभ में आई है।
उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से हरियाणा को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’, स्वच्छता सर्वेक्षण (ग्रामीण)-2018, सौर ऊर्जा, खुले में शौच से मुक्त प्रदेश तथा डिजिटिलाइजेशन में कई राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि तालाबों के पानी का उपयोग सिंचाई व अन्य कार्यों में करने के लिए हरियाणा तालाब प्राधिकरण का गठन किया गया है, जिसके तहत प्रदेश के 14 हजार तालाबों के पानी को उपचारित कर अन्य कार्यों के लिए उपयोग किया जायेगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि हमें आने वाली पीढिय़ों को ध्यान में रख कर कार्य करना चाहिए। उन्हें अच्छे संस्कारों के साथ-साथ स्वच्छता, पर्यावरण जैसे कार्यों से जोडऩा चाहिए। वन महोत्सव के अवसर पर छठी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए पौधगिरी कार्यक्रम के तहत 21 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था जबकि 30 सितंबर तक बच्चों द्वारा 24 लाख पौधे लगाये गये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लम्बे समय से विवादों में रहे कुण्डली मानेसर पलवल एक्सप्रेस-वे को पिछले चार वर्षों में न केवल पूरा किया है बल्कि इस एक्सप्रेस-वे के दोनों और दिल्ली से भी बड़ा क्षेत्र विकसित किया जाएगा और इस मार्ग के दोनों और विश्व स्तरीय अत्याधुनिक मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित पंचग्राम से पांच शहर विकसित किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पत्रकारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आयुष्मान भारत हरियाणा स्वास्थ्य सुरक्षा कार्ड भी वितरित किए। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमण्डल सहयोगियों के साथ चार साल वर्षों की उपलब्धियों पर ‘बेमिसाल चार साल रखा सबका ख्याल’ पुस्तक का विमोचन भी किया।इससे पूर्व सूचना,जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर ने सरकार के कार्यक्रमों व नीतियों की सूचना जन साधारण तक पहुंचाने के लिए विभाग की कार्यप्रणाली पर विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर शिक्षामंत्री श्री राम बिलास शर्मा, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़, लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, उद्योग मंत्री श्री विपुल गोयल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री नायब सिंह सैनी, सांसद रतनलाल कटारिया, पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता और कालका की विधायक श्रीमती लतिका शर्मा, मुख्य सचिव श्री डी.एस ढेसी, सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री सुमीर पाल सरो, मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, पंचकुला के उपायुक्त श्री मुकुल कुमार, पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवार के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!