अपराधकरनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

पानीपत में आदेशों के विपरीत 60 किलोमीटर के दायरे में तीसरा टोल प्लाजा भी शुरू!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पानीपत में आदेशों के विपरीत 60 किलोमीटर के दायरे में तीसरा टोल प्लाजा भी शुरू!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा की ऐतिहासिक नगरी पानीपत में एक और इतिहास बन गया। जिले में तीसरा टोल प्लाजा शुरू कर दिया गया है। हरियाणा-UP बॉर्डर के पास पानीपत की सीमा में सनौली के गांव तामशाबाद के बाहर NH-709D पर बनाए गए टोल प्लाजा पर वाहन चालकों से शुल्क लिया जा रहा है।
यहां कार का 70 रुपए से लेकर हैवी व्हीकल के 660 रुपए तक का शुल्क निर्धारित किया गया है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के सख्त आदेश हैं कि देशभर में 60 किलोमीटर के दायरे में एक टोल होगा। मगर, पानीपत में इन आदेशों के विपरीत ही काम हुआ है। यहां तो एक ही जिले में तीसरा टोल शुरू कर दिया गया है।
इस टोल पर एक ही कैश लेन होने की वजह से यहां जाम की स्थिति बनी हुई है। हालांकि दोनों तरफ चार-चार लेन बनाई गई हैं। जिनमें से 3-3 लेन फास्टैग की व 1-1 लेन कैश की है। सोमवार से 22 घंटे का टोल बैरियर ट्रायल शुरू किया था, जो बुधवार सुबह 8 बजे खत्म हो गया है।
अब यहां नियमित रूप से टोल शुल्क शुरू कर दिया गया है। NHAI ने टोल का टेंडर UP के मेरठ की उमेश एंड कंपनी को दिया है। कंपनी ने तामशाबाद टोल का मंगलवार को एक दिन ट्रायल लिया और ट्रायल सफल रहा है।
ये हैं वाहनों के शुल्क
कार के लिए एक तरफ का टोल 70 रुपए व वापसी का 100 रुपए है। हल्के कॉमर्शियल वाहनों का एक तरफ का टोल 110 रुपए व वापसी का टोल 165 रुपए है। बस व ट्रक एक तरफ का 230 रुपए व वापसी का 345 रुपए का टोल टैक्स निर्धारित किया गया है। इसके अलावा अन्य भारी वाहनों पर एक तरफ का 250, 360 व 440 रुपए है। दोनों तरफ का टोल 380, 545 व 660 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं आसपास रहने वाले ऐसे वाहन स्वामी जो प्रतिदिन अपने काम से अप-डाउन करते हैं, वो अपने वाहन की आरसी दिखा कर 315 रुपए प्रति माह के हिसाब से अपना पास भी बनवा सकते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!