Saturday, July 27, 2024
Latest:
चंडीगढ़जिंददेश-विदेशराज्यहरियाणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जींद के विकास के लिए की अनगिनत घोषणाए*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जींद के विकास के लिए की अनगिनत घोषणाए*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
जींद ;- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जींद जिला में लगभग हर प्रकार की खेती की जाती है, इसलिए इस जिला में कपडा उद्योग तथा ऑगैनिक फुड पार्क स्थापित करवाने की संभावनाएं तलाशी जायेगी। इन उद्योगों के स्थापित होने से जहां जींद जिला प्रदेश के अग्रिणी जिलों में शामिल होगा, वहीं हजारों लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। साथ ही मुख्यमंत्री ने जींद शहर के लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए नहरी आधारित स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की घोषणा की और कहा कि इस विकास परियोजना पर 300 करोड रूपये की धनराशि खर्च की जायेगी।
श्री मनोहर लाल आज जींद में आयोजित जन सहयोग रैली को सम्बोन्धित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जींद जिला को विकास के मामले में किसी भी सूरत में पीछे नहीं रहने दिया जायेगा। पूर्व में इस जिला के विकास को लेकर जो घोषणाएं की गई है वे लगभग पूरी होने को आ गई है। कुछ परियोजनाएं अभी तक अधुरी है उन्हें भी आगामी एक वर्ष में पूरा करवा लिया जायेगा। उन्होंने जींद बाईपास के सम्बन्ध में कहा कि इस विकास परियोजना को आगामी दो माह में पूरा करवाकर जिला के लोगों को बड़ी सौगात दी जायेगी। क्योंकि पूर्ववर्ती सरकारों ने जींद के बाईपास को बनवाने की बात तो कहीं, लेकिन इसे शुरू करने की हिम्मत नहीं जुटा पाये। हमारी पार्टी ने सत्ता सम्भालते ही न केवल जींद के बाईपास को बल्कि कई अन्य विकास परियोजनाओं को पूरा करवाकर इस जिला को विकास के मामले में तेजी से आगे बढ़ाने का काम किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने सत्ता में आने से पहले प्रदेश के लोगों से भय एवं भष्टï्राचार मुक्त शासन एवं प्रशासन देने का जो वायदा किया था उसे भी पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चाहे टेलों तक पानी पहुंचाने या फिर बिजली के दामों को कम करने की बात हो, हमने इसे करके दिखाया है, जिसकी बदौलत प्रदेश की जनता का विश्वास हमारी सरकार पर और अधिक मजबूत हुआ है।
मुख्यमंत्री ने विपक्षी पार्टियों इनैलो तथा कांग्रेस का नाम लिये बगैर इन पर हमला बोलते हुए कहा कि इन पार्टियों की सरकारों ने दलालों के बिना ना नौकरी मिलती थी और न ही कोई सरकारी कार्य होते थे। हमारी सरकार ने प्रदेश से भष्टï्राचार को खत्म करने के लिए सभी सरकारी योजनाओं को ऑनलाईन कर दिया है। अब ना कोई दलाल न ही कोई सिफारिश काम करती है। यहीं नहीं हमारी सरकार ने प्रदेश से भय युक्त वातावरण को भी खत्म करने का काम किया है। अब प्रदेश का वातावरण भय मुक्त हो चुका है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई है, जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और भावांतर भरपाई योजना के तहत प्रदेश के किसानों की खेती को जोखिम फ्री बनाया है। उन्होंने कहा कि फसल के नुकसान होने के बाद जितनी जल्दी गिरदावरी करवाकर मुआवजा हमने दिया है उतना जल्दी पूर्व की किसी भी सरकार ने नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि पिछले 48 साल में किसानों को 750 करोड़ मुआवजे के तौर पर दिये गए जबकि हमारी सरकार ने केवल 4 साल में 3200 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरित किया है, जो रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने रबी और खरीफ फसलों पर लागत पर 50 प्रतिशत लाभांश सुनिश्चित किया है। अगर लागत बढ़ेगी तो उसके अनुसार डेढ़ गुणा लाभांश का प्रतिशत किसानों को मिलेगा। इसलिए अब किसानों को लागत बढऩे की कोई चिंता नहीं करनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह में महिलाओं से पूछा कि किसके घर में अभी तक उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर मिला है या नहीं। कुछ महिलाओं ने मुख्यमंत्री के समक्ष हाथ उठाकर बताया कि उन्हें गैस सिलेंडर नहीं मिला है। इस पर मुख्यमंत्री ने महिलाओं को संबंधित अधिकारियों के पास नाम व पता दर्ज करवाने के लिए कहा और अधिकारियों को 48 घंटे के अंदर-अंदर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि पिछले चार वर्षों में जींद जिला में काफी विकास कार्य हुए है, केवल हमारी सरकार ने विकास के मामले में जींद जिला की ओर ध्यान दिया है। इसी प्रकार से विधायक प्रेमलता ने भी जींद जिला में हुए विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि भविष्य में भी इसी प्रकार से इस जिला के विकास की और ध्यान देंगे। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने लोकतंत्र को कठपुतली बना दिया था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद प्रदेश के सभी वर्गों एवं क्षेत्रों का बराबर विकास हुआ है। हमारी पार्टी की सरकार ने जनता की आशाओं एवं आकांक्षों के अनुरूप काम कर दिखा दिया है कि सही मायने में बीजेपी ही प्रदेश का विकास करवा सकती है। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि जितना विकास प्रदेश में पिछले 60 वर्षों में हुआ था, उतना विकास हमारी सरकार ने चार वर्षों में करके दिखाया है। उन्होंने यह भी कहा कि जींद जिला में और भी अनेक विकास कार्य करवाकर इसके पिछड़ेपन्न को दूर करने का काम किया जायेगा। जींद-रोहतक सडक़ का निर्माण कार्य जो काफी वर्षों से बंद पड़ा था, वह भी एक माह में शुरू हो जायेगा। सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने भी रैली को सम्बोन्धित किया। उन्होंने जींद में अब तक हुए विकास कार्यों का ब्यौरा रखते हुए, भविष्य में होने वाले विकास कार्यों को भी गिनवाया। पूर्व वीसी ए के चावला बीजेपी में हुए शामिल- रैली में पूर्व वीसी ए के चावला ने बीजेपी में शामिल होने की घोषणा की। मुख्यमंत्री की मौजूदगी में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने उन्हें विधिवत रूप से पार्टी में शामिल किया और आश्वासन दिया कि बीजेपी में उन्हें पूरा मान सम्मान मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इन विकास परियोजनाओं का किया उदघाटन एवं शिलान्यास- मुख्यमंत्री ने रैली को सम्बोन्धित करने से पहले 11 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास तथा एक विकास परियोजना का उद्घाटन किया। इन विकास परियोजनाओं पर लगभग 560 करोड़ रूपये की धनराशि खर्च आयेगी। उन्होंने जींद की स्कीम नम्बर पांच व छ: में सडक़ों की विशेष मरम्मत, गोहाना रोड़ से बाल भवन सफीदों रोड़ तक सडक़ को चौड़ा करने, उचाना मंडी में शॉपिंग कॉम्पलैक्स बनाने ,उचाना मंडी में नगरपालिका कार्यालय का निर्माण करने, सिवाना माल गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन , शामलों कलां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ,नागरिक अस्पताल के पुराने ब्लॉक के जीर्णोद्धार करने, जींद शहर में राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज का निर्माण करवाने, राष्ट्रीय राजमार्ग जींद-गोहाना रोड़ को दो मार्गी बनाने, जींद-करनाल रोड़ को चौड़ा व मजबूत करने,दो मार्गी भिवानी-मुंढाल-जींद सैक्षन के पुनर्वास व उनयन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया तथा सफीदों में नर्सिंग कॉलेज का उदघाटन किया।
रैली में मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, सफीदों के विधायक जसबीर देशवाल, बीजेपी के महासचिव संजय भाटिया, बीजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, हाऊसिंग फैण्डरेशन के चैयरमेन डॉ० ओपी पहल, बीजेपी के जिला प्रधान अमरपाल राणा, पूर्व सांसद सुरेन्द्र बरवाला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!