करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

चंडीगढ़ के GMSH-16 में अब मरीजो को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, OPD कार्ड के लिए स्कैन एंड शेयर सेल्फ रजिट्रेशन सुविधा शुरू*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ के GMSH-16 में अब मरीजो को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, OPD कार्ड के लिए स्कैन एंड शेयर सेल्फ रजिट्रेशन सुविधा शुरू*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- चंडीगढ़ सेक्टर-16 गवर्नमेंट मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल (GMSH-16) में आने वाले मरीजों के लिए OPD रजिस्ट्रेशन और OPD कार्ड प्राप्त करने के लिए स्कैन एंड शेयर सेल्फ रजिस्ट्रेशन सुविधा शुरू की है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मरीज के पास स्मार्टफोन और आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) ID या नंबर अथवा OTP बेस्ड रजिस्ट्रेशन लिंक होना जरूरी है। गूगल प्ले स्टोर से ABHA एप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर यह किया जा सकता है।

ABHA ID/नंबर के जरिए एक बार रजिस्ट्रेशन और लॉगिन करने पर सिर्फ एक बार मरीज का प्रारंभिक पेशेंट प्रोफाइल डेटा इसमें भरना होगा। वहीं, हॉस्पिटल के QR कोड को ऑनलाइन/सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए स्कैन करना होगा। शेयर बटन दबाने पर मरीज का प्रोफाइल डेटा अपने आप हॉस्पिटल के सॉफ्टवेयर में चला जाएगा और टोकन नंबर जनरेट हो जाएगा। एप में यह नंबर प्रदर्शित होगा। यह 30 मिनट के लिए मान्य होगा। इसके बाद मरीज को ऑपरेटर द्वारा टोकन नंबर की जानकारी देने का इंतजार करना होगा। इसके बाद मरीज को सीधा काउंटर पर जाकर OPD कार्ड प्राप्त करना होगा। जिसके बाद वह डॉक्टर को दिखा पाएगा। चंडीगढ़ की डायरेक्टर, हेल्थ सर्विसेज (DHS) डॉ. सुमन सिंह ने कहा कि अभी शुरुआत में यह सेवा रजिस्ट्रेशन काउंटर नंबर 15 में शुरू की गई है। लोगों की प्रतिक्रिया देखने के बाद इसे बढ़ाया जाएगा। रोजाना लगभग 60 युवा मरीज एप के जरिए इस सेवा का लाभ ले रहे हैं। इस सेवा से मरीज को OPD कार्ड के लिए लंबी लाइनों में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
सेक्टर 16 हॉस्पिटल में रोजाना 2 हजार से 2,500 के बीच मरीज खुद को दिखाने आते हैं। वहीं, बताया गया है कि हॉस्पिटल में नर्सिंग स्टूडेंट्स को इस नई सुविधा के प्रति लोगों की सहायता करने के लिए भी तैयार किए जाने पर विचार चल रहा है। लोगों को इस एप को ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!