Friday, September 20, 2024
Latest:
करनालकारोबारकुरुक्षेत्रकैथलगुड़गाँवचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा डिप्टी सीएम का खुलासा, किसानों की पेमेंट हुई झटपट न लिफ्टिंग का हुआ झंझट, 48 घन्टे के भीतर किसानों के खाते में पहुंचे 12 हजार करोड़ रुपये*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा डिप्टी सीएम का खुलासा, किसानों की पेमेंट हुई झटपट न लिफ्टिंग का हुआ झंझट, 48 घन्टे के भीतर किसानों के खाते में पहुंचे 12 हजार करोड़ रुपये*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के इतिहास में पहली बार हुआ है कि 98 प्रतिशत किसानों की 48 घंटों के अंदर उनके धान खरीद की पेमेंट डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में पहुंची है। यही नहीं मंडियों से अब तक खरीदे गए धान की 98.7 प्रतिशत लिफ्टिंग भी हो चुकी है। डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का प्रभार भी है, ने मंगलवार को यहां हरियाणा निवास में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री श्री अनूप धानक, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री कमलेश भादू भी उपस्थित थे।
डिप्टी सीएम श्री दुष्यंत चौटाला ने इस साल के धान-खरीद सिस्टम की सराहना करते हुए बताया कि हालांकि चालू खरीद-सीजन में धान खरीद का 57 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य था परंतु राज्य सरकार ने इससे भी ज्यादा 14 नवंबर 2022 तक ही 58.59 लाख मीट्रिक टन की खरीद कर ली है जबकि मंगलवार सायं पांच बजे तक खरीद करने की अवधि निर्धारित की गई है जिससे लक्ष्य से कहीं अधिक धान की खरीद हो जाएगी।
उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अभी तक लगभग 98 फीसदी किसानों की धान-खरीद की पेमेंट सीधा उनके खाते में भेजी जा चुकी है जो कि करीब 12 हजार करोड़ रूपए है। उन्होंने कहा कि शेष राशि को भी जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। उन्होंने धान की मीलिंग करने वाले मिलर्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार 1456 मिलर्स को ‘एचयूएम पोर्टल’ पर रजिस्टर्ड किया गया है और एमएसएमई द्वारा फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद ही मीलिंग के लिए सबको समान धान का माल दिया गया है ताकि किसी भी सूरत में घोस्ट-बिलिंग न होने पाए।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कैथल, कुरुक्षेत्र व करनाल में गेहूं के खराब होने के मामले पर कड़ा संज्ञान लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मामले में प्रशासनिक सचिवों की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है, अगर कोई दोषी पाया गया तो आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और नुकसान की भरपाई भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!