करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यरेवाड़ीसिरसाहरियाणाहिसार

*राणा ओबराय* *राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,* ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,, *IAS राजेश जोगपाल मॉडर्न पाइथियन गेम्स, हरियाणा राज्य के मानद अध्यक्ष नियुक्त, बधाई देने वालो का लगा तांता*

*राणा ओबराय*
*राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*IAS राजेश जोगपाल मॉडर्न पाइथियन गेम्स, हरियाणा राज्य के मानद अध्यक्ष नियुक्त, बधाई देने वालो का लगा तांता*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
नई दिल्ली ;- हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, हिसार के प्रशासक श्री राजेश जोगपाल को मॉडर्न पाइथियन गेम्स, हरियाणा राज्य का मानद अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
श्री राजेश जोगपाल यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, चंडीगढ़ राज्य शाखा के संस्थापक और अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने 1996 में अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन और 2000 में नई दिल्ली में वियना में भारत का प्रतिनिधित्व किया।
मॉडर्न पाइथियन गेम्स की शुरुआत प्राचीन ग्रीस में लगभग 582 ईसा पूर्व पैन हेलेनिक खेलों के युग में हुई थी। इसे ओलंपिक के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण खेल माना जाता है। मॉडर्न पाइथियन गेम्स एक नई आशा के साथ आए हैं, जो कारीगरों और सहयोगियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर पर्यटन और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
मॉडर्न पाइथियन गेम्स के बारे में श्री राजेश जोगपाल ने कहा कि यह एक अहम अवसर है, जिसके साथ महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी आती है। मैं अंतर्राष्ट्रीय पाइथियन मूवमेंट का हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।
उन्होंने कहा कि भारत का एक लंबा और अद्वितीय कला इतिहास है। पाइथियन मूवमेंट में इस उभरते अंतर्राष्ट्रीय मंच पर इन कलाओं को और अधिक तेज़ी से पुनर्जीवित, प्रदर्शित करने और बढ़ावा देने की क्षमता है।
पाइथियन मूवमेंट के माध्यम से वैश्विक बाजार के अनुरूप आधुनिकीकरण, अपग्रेडिंग और मूल्यवर्धन द्वारा शिल्प क्षेत्र के पुनरुद्धार से ग्रामीण समुदायों की आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक स्थितियों में सुधार के लिए अपार अवसर मिलेंगे। इसके परिणामस्वरूप कई ग्रामीण परिवारों का आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण होगा।
श्री राजेश जोगपाल ने कहा कि वे संस्थापक श्री बिजेंदर गोयल के आभारी हैं, जिन्होंने मॉडर्न पाइथियन गेम्स की अवधारणा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाइथियन गेम्स के पुनरुद्धार की दिशा में लगातार कार्य किया है।
श्री राजेश जोगपाल सदैव एक साधारण अधिकारी रहे हैं, जिन्होंने कारीगरों सहित ग्रामीण समुदायों के साथ जमीनी स्तर पर समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ काम किया है। वह समाज के उत्थान और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कई कला एवं संस्कृति से संबंधित त्योहारों का हिस्सा रहे हैं।

मॉडर्न पाइथियन गेम्स कला और संस्कृति पर आधारित हैं जिसमें संगीत, स्वर और वाद्य कला, प्रदर्शन एवं रंगमंच कला, दृश्य, विरासत, और कारीगर कला, मार्शल, मनोरंजन और पारंपरिक शिल्प, रोबोटिक, डिजिटल कला, भाषा, साहित्यिक कला, सामाजिक एवं सांस्कृतिक कला, वास्तुकला और पर्यावरण कला पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!