Thursday, September 19, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा में आमजन को बादलो ने दी राहत, 5 से 10 डिग्री गिरा पारा; कई जगह धूलभरी आंधी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा में आमजन को बादलो ने दी राहत, 5 से 10 डिग्री गिरा पारा; कई जगह धूलभरी आंधी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़/दिल्ली ;- भीषण गर्मी झेल रहे हरियाणा में सोमवार सुबह मौसम बदल गया। सूर्य देव और बादलों के बीच लुकाछिपी के चलते विभिन्न जिलों में पारा 5 से 10 डिग्री तक गिर गया। हवा की रफ्तार भी तेज रही और दिन भर धूल उड़ती रही। गर्मी और धूल से आमजन को परेशानी झेलनी पड़ रही है। हरियाणा में सोमवार को सर्वाधिक तापमान फरीदाबाद के बोपानी कृषि विज्ञान केंद्र में 43.3°c तक दर्ज किया गया। हालांकि सिरसा में अधिकतम तापमान 39.1°c रहा। रविवार को 48.6°c की तुलना में यहां पर तापमान में 10 डिग्री तक की गिरावट आई है।
मौसम विभाग के अनुसार मौसम में बदलाव का दौर अगले 3 दिन तक जारी रहेगा। प्रदेश के अधिकतर जिलों में 16 मई को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने और 17 मई को पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर व कुरुक्षेत्र आदि में पर गरज चमक के साथ बादलवाई तथा हवाओं के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। पानीपत में आसमान पर बादल छाए हैं। कभी कभार सूर्य देव भी चमक रहे हैं। एक दिन पहले की तुलना में यहां गर्मी से राहत है।
पानीपत में आसमान पर बादल छाए हैं। कभी कभार सूर्य देव भी चमक रहे हैं। एक दिन पहले की तुलना में यहां गर्मी से राहत है।
हिसार में 8 डिग्री तक गिरा पारा, हिसार भी आमतौर पर उतर भारत के सर्वाधिक गर्म रहने वाले शहरों में से एक है। सोमवार को यहां के तापमान 41.6°c तक रहा। एक दिन पहले यहां पारा 49.2°c पर था। कृषि विश्वविद्यालय हिसार के चीफ मौसम विज्ञानी डा. एमएल खिचड़ ने बताया कि 16 को मौसम में बदलाव आया है। कुछ स्थानों पर धूल भरी हवाएं चल रही हैं और आसमान पर हल्के बादल छाए हैं। हिसार में सुबह हवा की रफ्तार 6.5 किलोमीटर प्रति घंटा रही, जो कि शाम तक और तेज होने की संभावना है।

हरियाणा में तापमान पर एक नजर
जिला 15 मई 16 मई
फरीदाबाद 48.1 43.3
सिरसा 48.6 41.2
महेंद्रगढ़ 47.4 42.4
सोनीपत 47.1 42.2
कुरुक्षेत्र 45 38.2
फतेहाबाद 47.1 40.5
यमुनानगर 40.6 38.1
जींद 47.3 39.9
अंबाला 41.9 39
झज्जर 47.1 42.5
रोहतक 47.7 41.7
करनाल 43.3 37.9
करनाल में छाए बादल

हरियाणा के जिले करनाल में सोमवार को तापमान 37 डिग्री होने से गर्मी से कुछ राहत मिली है। कभी धूप तो कभी बादल छा रहे हैं। बुधवार को फिर से तापमान 40 के पार जाने की संभावना है। जो आगे 3 दिनों तक ज्यों की त्यों बरकरार रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। मई महीने में 30.8 एमएम बरसात करनाल में हुई है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. योगेश कुमार ने बताया कि सोमवार को तापमान सामान्य रहने की संभावना है। ऐसे में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। 17 मई 19 मई तक मौसम खुश्क रहेगा। इसके बाद फिर से गर्मी बढ़ने शुरू हो जाएगी। जो 19 मई तक गर्मी ज्यादा रहने की संभावना है। इस समय हवा में नमी कम है। कपास की बिजाई करने वाले किसान शाम के समय अपने बिजाई के कार्य को करें। शाम के समय खेत में नमी ठीक हो जाती है। इस समय बिजाई से अंकुरण ठीक होता है। मूंग की फसल को ज्यादा नमी की जरूरत होती है। ऐसे में अपने खेत के अनुसार समय-समय पर पानी करते रहें। पशुओं के लिए उनके आसपास पानी की व्यवस्था रखें और समय-समय पर ज्यादा से ज्यादा बार पिलाते रहे।
अंबाला में सुबह से गर्मी का प्रकोप जारी है। हालांकि आज सुबह से तेज धूप नहीं निकली, जिससे आमजन को थोड़ी राहत जरूर मिली है। सोमवार का अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने 17 मई को यहां हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है। क्षेत्र के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बंधी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!