Friday, June 14, 2024
Latest:
चंडीगढ़देश-विदेशराज्यहरियाणा

हरियाणासियों को जल का सरंक्षण करना होगा ;- डॉ बनवारी लाल

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,
हरियाणासियों को जल का सरंक्षण करना होगा ;- डॉ बनवारी लाल
,,,,,,,,,,,,,,,,,
चण्डीगढ़ ;- हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों का भूजल स्तर तेजी से गिरता जा रहा है, जो चिंता का विषय है इसलिए सभी हरियाणासियों को जल का सरंक्षण करना होगा। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि पानी का उतना ही प्रयोग करें जितने पानी की आवश्कता हो।
जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे गर्मियों के मौसम में पानी को व्यर्थ में न बहाएं, क्योंकि जल है तो कल है। उन्होंने कहा कि पानी की बर्बादी से जहां पानी की किल्लत होती है वहीं लोगों को परेशानी का सामना करना पडता हैं, इसलिए जहां तक हो सकें पानी की बचत करें। उन्होंने कहा कि खुले में चल रहे पानी के लिए पानी की टूटी लगाए और पानी प्रयोग के पश्चात इस पानी की टूटी को बंद कर दें ताकि पानी की बचत हो सकें।
इसी प्रकार, उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे गर्मियों में अपनी वाहनों की धुलाई पाईप के माध्यम से करने से बचें, बल्कि वे अपने वाहनों को गिले कपड़े से साफ करें। वहीं, सिंचाई में भी टपका सिंचाई व फव्वारा सिंचाई को अधिक से अधिक प्रयोग लोगों द्वारा किया जाना चाहिए, इन विधियों के माध्यम पानी की बर्बादी कम से कम होती है और उदेश्य की पूर्ति अधिक होती है।
उन्होंने कहा कि राज्य के किसी भी क्षेत्र में जहां कहीं भी टयूबवैल आधारित या नहर आधारित पानी मुहैया नहीं हो पाएगा तो वहां पर पानी के टैंकरों के माध्यम से जल उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा, राज्य के विभिन्न स्थानों पर 342 टयूववैलों को लगाया जा रहा है ताकि लोगों को सुचारू पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकें। उन्होंने कहा कि इन टयूबवैलों को शीघ्र अति शीघ्र स्थापित करने के लिए सरकारी मशीनरी के साथ-साथ निजी ठेकेदारों के माध्यम से भी स्थापित करवाया जाएगा ताकि लोगों को जल्द से जल्द से पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!