करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

पटवारी को 71 हजार रुपये की रिश्वत लेते पुलिस ने रंगे हाथ दबोचा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,
पटवारी को 71 हजार रुपये की रिश्वत लेते पुलिस ने रंगे हाथ दबोचा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
फतेहाबाद ;- हरियाणा के फतेहाबाद में विजिलेंस ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए पटवारी कृपाल सिंह को रतिया में 71 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। पटवारी ने 57 किले जमीन तकसीम करने के नाम पर प्रति किला ढ़ाई हजार रुपए के हिसाब से 1.42 लाख रुपए की रिश्वत की मांग की थी। विजिलेंस उससे पूछताछ कर रही है। पटवारी को बुधवार को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा।
विजिलेंस के डीएसपी राकेश मलिक ने बताया कि उनके पास मंगलवार को गांव लांबा निवासी जगदीप सिंह की शिकायत दी थी कि रतिया के पटवारी कृपाल सिंह के पास उनके गांव लांबा का कार्य प्रभार है। वह जमीन की मिल्कियत तकसीम करने के नाम पर उनसे 1 लाख 42 हजार रुपए रिश्वत मांग रहा है। जगदीप के अनुसार वह और उसके चाचा सुखबीर अपनी 73 किले जमीन में से 57 किलो जमीन की मिल्कियत तकसीम करवाना चाह रहे थे। इसके लिए पटवारी उनके चक्कर कटवा रहा था। उन्होंने पटवारी कृपाल सिंह से खुल कर बात की तो उसने उसने भारी भरकम राशि रिश्वत के तौर पर मांगी। उनको बताया कि प्रत्येक किला के ढाई हजार के हिसाब से देने होंगे, तभी जमीन की तकसीम का काम होगा। मंगलवार को 71 हजार रुपए में उनकी डील हुई। जगदीश ने पटवारी से हुई बातचीत अपने फोन में रिकॉर्ड कर ली थी। इस रिकॉर्डिंग को उन्होंने विजिलेंस को बतौर सबूत पेश की। सूचना के बाद विजिलेंस ने पटवारी कृपाल को रंगे हाथ पकड़ने की योजना बनाई। डीसी को पूरे मामले की जानकारी देकर ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात करने का अनुरोध किया गया। इसके बाद उद्योग केंद्र फतेहाबाद के उपनिदेशक ज्ञानचंद को ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाया गया। इसके बाद विजिलेंस टीम ड्यूटी मजिस्ट्रेट ज्ञानचंद और जगदीप को लेकर गांव लांबा में उस स्थान पर पहुंची जहां कि पटवारी ने रुपए देने के लिए बुलाया था। शिकायतकर्ता ने पटवारी को 71 हजार रुपए दे दिए और साथ ही इशारा कर दिया। विजिलेंस ने तुरंत ही रेड कर आरोपी पटवारी कृपाल सिंह को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।
डीएसपी राकेश मलिक ने बताया कि पटवारी के कब्जे से रिश्वत के 71 हजार रुपए बरामद कर लिए गए हैं। डयूटी मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में उनके हाथ धुलवाए गए, जो कि नोटों पर लगे कैमिकल के कारण लाल हो गए। विजिलेंस उससे पूछताछ कर रही है। बुधवार को उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। जरूरत पड़ी तो कोर्ट से उसका रिमांड मांगा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!