Friday, September 20, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतशिक्षाहरियाणा

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मौलिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश, फोर्टिफाइड आटा व तेल से स्कूली विद्यार्थियों की सेहत में कितना सकारात्मक पड़ा असर*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मौलिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश, फोर्टिफाइड आटा व तेल से स्कूली विद्यार्थियों की सेहत में कितना सकारात्मक पड़ा असर*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने मौलिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश वे इस बात का अध्ययन करें कि फोर्टिफाइड आटा व तेल उपलब्ध करवाने के बाद स्कूली विद्यार्थियों की सेहत में कितना सकारात्मक असर पड़ा है।
श्री कौशल आज वीडियो कान्फ्रैंसिंग के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण’ (मिड-डे मिल)योजना की ‘स्टेट लेवल स्टेयरिंग-कम-मॉनिटरिंग कमेटी’ की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्य सचिव ने कहा कि विभाग द्वारा ‘प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण’ योजना के लिए अनुमोदित बजट व खर्च में सह-संबंध होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि सरकार का उक्त योजना चलाने का मुख्य उद्देश्य मौलिक शिक्षा में एनरोलमैंट तथा उनकी नियमित उपस्थिति बनाए रखना है, साथ ही उनके शारीरिक पोषण में वृद्घि करना है।
श्री संजीव कौशल की अध्यक्षता में उक्त योजना हेतु वर्ष 2022-23 के लिए कुल 515 करोड़ रूपए के बजट को प्रस्तावित किया गया जिसमें से केंद्र सरकार का 194.52 करोड़ तथा राज्य सरकार का 320.48 करोड़ रूपए का हिस्सा होगा। राज्य में कुल 14,441 सरकारी स्कूल हैं जिनमें विद्यार्थियों को गेहूं, चावल व बाजरा पर आधारित व्यंजनों के अलावा दूध आदि दिया जाता है ताकि उनके शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सकें। बैठक में जानकारी दी गई कोविड-19 के दौरान पात्र स्कूली विद्यार्थियों को पूरी तरह से सैनेटाइज्ड करके बंद पैकेटों में सूखा राशन उपलब्ध करवाया गया। यही नहीं खाना पकाने के लिए होने वाले खर्च को भी उन विद्यार्थियों के बैंक अकाऊंट में डीबीटी के माध्यम से जमा करवाया गया है। हरियाणा में सप्ताह में तीन दिन विद्यार्थियों को मीठा फ्लेवरमिल्क दिया जाता है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इस बैठक में आगामी आम वित्त बजट में ‘प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण’ योजना के लिए प्रस्तावित बजट पर भी चर्चा की गई। इस अवसर पर वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.वी.एस.एन प्रसाद,स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह,हैफेड के एमडी श्री ए. श्रीनिवास, स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक श्री जे. गणेशन समेत अन्य वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!