Friday, September 20, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

बजट में आत्मनिर्भर भारत देश के सभी लोगो एवं सभी वर्गों का रखा गया ख्याल ;- सुभाष चन्द्र*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
बजट में आत्मनिर्भर भारत देश के सभी लोगो एवं सभी वर्गों का रखा गया ख्याल ;- सुभाष चन्द्र*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
करनाल ;- हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने कहा की यह बजट आत्म-निर्भर भारत की अभिव्यक्ति है। यह बजट हर नागरिक और अर्थ-व्यवस्था के नये क्षेत्रों को पूरा करने वाला बजट है। उन्होंने दूरदृष्टिपूर्ण बजट प्रस्तुत करने के लिये केंद्रीय वित्त मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि आज हर नागरिक आत्म-विश्वास से भरा है और भारत के नव-निर्माण में योगदान देने के लिये तैयार है। बजट में हर नागरिक और हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। यह केन्द्र और राज्यों को एक सूत्र में पिरोने वाला बजट है। उन्होंने कहा कि राज्यों की मदद के लिए एक लाख करोड़ रुपये देने का प्रावधान स्वागत योग्य है। इससे हरियाणा जैसे विकासशील राज्यों को मदद मिलेगी। किसानों के कल्याण और उनके आर्थिक विकास के लिए जो प्रावधान किए गए हैं उनके अच्छे परिणाम निकट भविष्य में मिलेंगे।सरकार प्रारंभ से ही दूरदर्शिता की नीति के साथ कार्य कर रही है और यह उनके प्रत्येक बजट में परिलक्षित होता रहा है। सुभाष चन्द्र ने कहा कि भाजपा सरकार ने हमेशा से ही करदाताओं को तात्कालिक कर लाभ देने की बजाय बजट में दूरगामी लक्ष्‌यों खासतौर से आधारभूत संरचना को मजबूत करने व रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर अपने बजट प्रस्तावों को प्रस्तुत किया है।
उन्होंने कहा कि एक ओर जहां स्टार्टअप को टैक्स में छूट को 31 मार्च 2023 तक आगे बढ़ाकर सरकार ने नये उद्योगों की स्थापना को प्रोत्साहित किया , पीएचआई स्कीम को 14 क्षेत्रों में रोजगार सृजन हेतु 19500 करोड़ रुपये का प्रावधान सरकार की दूरदर्शी सोच को प्रस्तुत करता है। बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 80 लाख नये घरों के निर्माण का प्रस्ताव यह दिखाता है कि सरकार गरीबों को अपना घर देने हेतु प्रतिबद्ध है। यही कारण है कि सरकार सर्वहारा वर्ग में अपनी लोकप्रियता में वृद्धि करती जा रही है। बजट में मध्यम व सूक्ष्‌म व्यावसायिक इकाइयों को अतिरिक्त ऋण का प्रस्ताव भी इन इकाइयों को आर्थिक संबल प्रदान करेगा और वे देश की प्रगति में अधिक से अधिक योगदान देने में सक्षम होंगे।वाईस चेयरमैन ने कहा कि आयकर की दरों में कोई परिवर्तन न करके सरकार ने स्थायित्व का संदेश दिया है। बार बार करों की दर में बदलाव करदाता को कर प्रणाली को समझने में काफी जटिलता प्रदान करता है। कुल मिलाकर इस बजट में सरकार ने सभी को कुछ न कुछ अच्छा देने का प्रयास किया है। उम्मीद करें कि यह ऐतिहासिक बजट भारत को आत्मनिर्भरता की ओर ले जाने में सार्थक सिद्ध होगा।
सुभाष चन्द्र ने कहा कि बजट में मध्यमवर्गीय परिवार, व्यापारियों, मजदूर वर्ग, किसानो, बेरोजगार युवकों को रोजगार के हित में पेश किया गया है। इस बजट में देश के सभी वर्गो का ध्यान रखा गया है। खासतौर पर इस बजट में किसानों, गरीबों, महिलाओं, मजदूरों, बेरोजगार युवकों के लिए ऐतिहासिक निर्णय बजट में लिए गए है। स्वच्छ भारत, डीजिटल भारत, नदियोंकिनारे आर्गेनिकखेती, खेती में ड्रान प्रणाली, डिजिटल कैरेंसी इफ्रा विस्तार, वन्दे मातरम् ट्रेनों का विस्तारीकरण, पहाड़ी क्षेत्रों का विस्तार ,नदियों को जोडना, 5-जी सर्विस, आगनबाड़ियों का उन्नायन करना, क्षेत्रीय भाषाओ को बढावा, सस्ता घर मुहहिया करवाना आदि को विशेष प्राथमिकता दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!