Friday, June 28, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

मौसम विभाग की चेतावनी, हरियाणा में लगातार दो दिन रहेगी बारिश, पानी से तर बतर रहेगा प्रदेश!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
मौसम विभाग की चेतावनी, हरियाणा में लगातार दो दिन रहेगी बारिश, पानी से तर बतर रहेगा प्रदेश!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हिसार/चंडीगड़;- हरियाणा में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने आज और कल पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिनों तक पूरे प्रदेश में बारिश होगी।

बंगाल की खाड़ी पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन (Cyclone Circulation) व मानसून टर्फ का पाश्चिमी छोर उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना से हरियाणा में मौसम आमतौर पर 7 अगस्त तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है।

वीरवार को राज्य के पाश्चिमी क्षेत्रों में आंशिक बादलवाई व कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश मगर उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश तथा हवा व गरजचमक के साथ 6 व 7 अगस्त को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन, तथा मानसून टर्फ का पाश्चिमी छोर उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना से हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 7 अगस्त तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। परन्तु 4 व 5 अगस्त को राज्य के पाश्चिमी क्षेत्रों में आंशिक बादलवाई व कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश परन्तु उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश तथा हवायों व गरजचमक के साथ 6 व 7 अगस्त को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है।
दक्षिण पाश्चिमी मॉनसून हरियाणा राज्य में 27 जुलाई से पूरी तरह से सक्रिय होने से भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकडो के अनुसार 1 जून से 3 अगस्त तक 321.4 मिलीमीटर बारीश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (224.1मिलीमीटर) से 43 प्रतिशत अधिक हुई है ।

“डॉ मदन खीचड़ विभागाध्यक्ष, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!