Friday, June 28, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

उपायुक्त महावीर कौशिक ने अधिकारियों को जल शक्ति मिशन के तहत निर्धारित किए गए लक्ष्यों को पूरा करने के दिए निर्देश*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
उपायुक्त महावीर कौशिक ने अधिकारियों को जल शक्ति मिशन के तहत निर्धारित किए गए लक्ष्यों को पूरा करने के दिए निर्देश*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
फतेहाबाद ;- उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि जल शक्ति मिशन के तहत फतेहाबाद जिला को हरा भरा बनाए। पानी की एक-एक बंूद बचाए। इस बारे संबंधित विभाग आमजन मानस को जागरूक करें। जल शक्ति मिशन के तहत करवाए जा रहे कार्यों को संबंधित विभाग के अधिकारी घनिष्ठ तालमेल के साथ पूरा करे। मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा किया जाए।
उपायुक्त लघु सचिवालय के सभागार में जल शक्ति मिशन के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त महावीर कौशिक ने जल शक्ति मिशन के तहत पंचायत विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, सिंचाई विभाग, वन विभाग, सॉयल कंजर्वेशन, नगर परिषद व नगर पालिकाएं, जन स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों द्वारा की गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट हासिल की और निर्देश दिए कि जल शक्ति मिशन के तहत दिए गए लक्ष्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मिशन को सफल बनाने के लिए सभी विभागों को सांझे प्रयास करने होंगे। इस मिशन का मुख्य लक्ष्य यह है कि जल सरंक्षण, पानी को बचाने तथा बरसात के पानी की एक-एक बंूद का सदुपयोग किया जाए और बरसात के पानी से भूजल स्तर में सुधार लाया जाए।
उन्होंने कहा कि सॉयल कंजर्वेशन विभाग की तरफ से वाटर रिचार्ज सिस्टम के तहत निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जाए। इसके अलावा सरकार के नियमानुसार शहरी क्षेत्र में बनने वाले मकान पर भी वाटर रिचार्ज सिस्टम को लगाना जरुरी है। इस कार्य को संबंधित विभाग पूरा करवाना सुनिश्चित करें। ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा के माध्यम से सोखते गड्डïे बनाने का कार्य किया गया है, उसकी रिपोर्ट सिंचाई विभाग को दी जाए। अब सोखते गड्डïे शहरी क्षेत्र में भी बनाए जाने है। इसके लिए नगर परिषद और सभी नगर पालिकाओं को सोखते गड्डïे बनाने का लक्ष्य भी दिया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में पंचायतों के माध्यम से 3 लाख 94 हजार पौधे लगाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही सरकारी भूमि पर वन विभाग द्वारा 13 लाख 28 हजार से भी अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए वन विभाग को जिम्मेवारी सौंपी गई है। इस अवसर पर जिप सीईओ अजय चोपड़ा, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीईओ दयानंद सिहाग, कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीआईओ सिकंदर, पीओ आईसीडीएस राजबाला, सुरेंद्र कुमार, एमई सुमित चोपड़ा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!