Monday, July 1, 2024
Latest:
खेल

उत्तरप्रदेश (UPPSC)का परिणाम घोषित, संचिता शर्मा ने किया टॉप*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
उत्तरप्रदेश (UPPSC)का परिणाम घोषित, संचिता शर्मा ने किया टॉप*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
लखनऊ ;- उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने सोमवार को पीसीएस यानी सम्मिलित राज्य प्रवर/अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) परीक्षा-2020 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। भर्ती के 487 पदों के सापेक्ष 476 अभ्यर्थी अंतिम रूप से सफल घोषित हुए हैं। जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी नई दिल्ली की संचिता ने टॉप किया है, दूसरे स्थान पर इंदिरा नगर लखनऊ की शिवाक्षी दीक्षित व तीसरे पर पलवल हरियाणा के मोहित रावत हैं। चौथे नंबर पर बलिया के शिशिर कुमार सिंह व पांचवें पर मेरठ के उदित पवार ने जगह बनाई है। ये हैं टॉप करने वालों की लिस्ट- 1. संचिता नई दिल्ली से, 2. शिवाक्षी दीक्षित लखनऊ से, 3. मोहिर रावत हरियाणा से, 4. शिशिर कुमार सिंह बलिया से, 5. उदित पनवार मेरठ से, 6. ललित कुमार मिश्रा प्रयागराज से, 7. प्रतीक्षा सिंह सिंह गाजियाबाद से, 8. महीमा अमरोहा से, 9. सुधांशु नायक गोरखपुर से और 10. नेहा मिश्रा बाराबंकी से।
संचिता शर्मा
संचिता शर्मा मूलरूप से पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर (नवां शहर) की रहने वाली है। संचिता ने बताया कि उनके पिता चंद्र शेखर फार्मासिस्ट है एवं जनऔषधी केंद्र चलाते हैं। जबकि मां इंटरकालेज में लेक्चरर है। संचिता ने पंजाब विश्वविद्यालय से बीई केमिकल इंजीनियरिंग एवं फिर एमबीए की पढ़ाई की। इसके बाद वो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया के आवासीय कोचिंग अकादमी से जुड़ी।
संचिता ने 2019 में भी यूपीपीएससी की परीक्षा दी थी। हालांकि सफलता हाथ नहीं लगी। संचिता निराश नहीं हुई और मेहनत करती रहीं। जिसका नतीजा आज सबके सामने हैं। संचिता यूपीपीएससी टाप की। संचिता कहतीं हैं कि मैंने कभी ये नहीं गिना की कितने घंटे पढ़ती हूं। लक्ष्य को ध्यान में रखकर पढ़ाई करती रही। अकादमी के निर्देशन ने पढ़ाई में काफी मदद की। संचिता सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती रहीं हैं। पंजाब विवि से पढ़ाई के दौरान ही वो शहीद भगत सिंह नगर में गरीब बच्चों को पढ़ाती थी। समाज के हर तबके को जेहन में रखकर विकास कार्य करना चाहती है। 24 पदों पर 487 रिक्तियों के लिए हुए इंटरव्यू में 476 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। आयोग के अनुसार योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण अभी बाल विकास परियोजना अधिकारी के 11 पद रिक्त रह गए। अभ्यर्थी अपने नतीजे यूपीपीएससी की वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!